तो भारत सीरिया बन जायेगा-श्री श्री रविशंकर

अयोध्या | डेस्क: श्री श्री रविशंकर ने कहा है कि अगर अयोध्या का मसला नहीं सुलझा तो भारत भी सीरिया में बदल जायेगा. उन्होंने कहा कि कुछ लोग संघर्ष को ही अपना अस्तित्व समझते हैं, देश को ऐसे लोगों के हवाले न करें.

उन्होंने उम्मीद जताई कि सभी वर्गों के साथ बातचीत कर अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का रास्ता प्रशस्त हो जायेगा. उन्होंने कहा कि इस्लाम किसी विवादग्रस्त जमीन पर इबाबत करने की इजाजत नहीं देता.


आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर पिछले कई सालों से कश्मीर, नक्सलवाद और अयोध्या जैसे विवादित विषयों को सुलझाने की कोशिश में जुटे हुये हैं. देश में एक शांति दूत की भूमिका निभाने की कोशिश कर रहे श्री श्री ने पिछले कुछ महीनों में अयोध्या में मंदिर और मस्जिद दोनों के लिये ही संघर्ष कर रहे गुटों के नेताओं से मुलाकात की थी. उन्होंने इस बीच राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी मुलाकात की. श्री श्री की कोशिश है कि अयोध्या का मसला किसी भी तरह अदालत से बाहर सुलझ जाये.


उन्होंने कहा कि भारत में शांति रहने दीजिए. हमारे देश को सीरिया जैसा नहीं बनना चाहिए. ऐसी हरकत यहां हो जाए तो सत्यानाश हो जाएगा. यह मामला नहीं सुलझा तो देश सीरिया बन जाएगा. अयोध्या मुस्लिमों का धार्मिक स्थल नहीं है और उन्हें इस धार्मिक स्थल पर अपना दावा छोड़ कर मिसाल पेश करनी चाहिए.

श्री श्री ने कहा कि फैसला अदालत से आया तो भी कोई भी पक्ष राजी नहीं होगा. अगर फैसला अदालत से होगा तो किसी एक पक्ष को हार माननी पड़ेगी. ऐसे में हारा हुआ पक्ष फिलहाल तो मान जाएगा, लेकिन कुछ समय बाद फिर बवाल शुरू होगा जो समाज के लिए अच्छा नहीं होगा.

श्रीश्री रविशंकर महाभारत का जिक्र करते हुए कहा कि कुछ लोग यह कहते हैं कि वह मंदिर निर्माण के लिए एक इंच भी भूमि नहीं देंगे. मैं यह कहना चाहता हूं कि दुर्योधन मत बनो, यह सब नासमझी की बात है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!