विविध

जो खेला वह भी, नहीं खेला वह भी, सब मालामाल

नई दिल्ली। डेस्कः विश्व कप जीतने वाले खिलाडियों में ईनाम की राशि 125 करोड़ रुपए का बंटवारा कर दिया गया है. मैच में पसीना बहाने वाले खिलाड़ियों के बराबर बाहर बैठने वाले खिलाड़ियों को भी बराबर का हकदार बनाया गया है. कोच, सहयोगी स्टॉफ, रिजर्व खिलाड़ी यहां तक चयनकर्ताओं को भी भारी भरकम रकम दी गई है.

कप्तान रोहित शर्मा, मुख्य कोच राहुल द्रविड सहित टीम में शामिल सभी 15 खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा 5-5 करोड़ रूपये मिले हैं. इन 15 सदस्यीय खिलाड़ियों में तीन खिलाड़ी यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन और युजवेंद्र चहल विश्व कप का एक भी मैच नहीं खेले हैं. रिजर्व खिलाड़ी रिंकू सिंह, शुभमन गिल, आवेश खान और खलील अहमद को एक-एक करोड़ मिले हैं.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टी-20 विश्व कप की विजेता भारतीय टीम के लिए 125 करोड़ रुपये की इनामी राशि घोषित की थी. रोहित शर्मा की अगुआई में भारत ने 29 जून को बारबाडोस में दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराकर दूसरी बार टी-20 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था. इस शानदार जीत के बाद बीसीसीआई ने भी अपना खजाना खोला था.

इस बात को लेकर कई दिनों से चर्चा चल रही थी कि इस इनामी राशि को टीम के सदस्यों में किस तरह बांटा जाएगा. अब एक रिपोर्ट में इसे लेकर खुलासा हुआ है. इस वैश्विक टूर्नामेंट के लिए भारत की तरफ से कुल 42 सदस्यों का दल भेजा गया था.

भारतीय टीम की ऐतिहासिक जीत के बाद मुंबई में विश्व विजेताओं का भव्य स्वागत कर सम्मान किया गया था. वानखेड़े स्टेडियम में आयोजित सम्मान समारोह में ही बीसीसीआई ने टीम को 125 करोड़ रुपये का चेक सौंपा था.

कोचिंग स्टाफ को मिले 2.5 करोड़

मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को भले ही पांच करोड़ रुपये का इनाम मिला, लेकिन उनके अन्य साथियों को ढाई करोड़ रुपये दिए गए हैं. बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़, फील्डिंग कोच टी. दिलीप और गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे को 2.5 करोड़ रुपये दिए गए, वहीं फिजियोथेरेपिस्ट, थ्रोडाउन विशेषज्ञ और स्ट्रेंग्थ एंड कंडिशनिंग कोच जैसे अन्य बैकरूम स्टाफ को दो-दो करोड़ रुपये दिए गए हैं.

रिजर्व खिलाड़ी के साथ चयनकर्ता को भी मोटी रकम

खिलाड़ी, कोच और सहायक स्टाफ के अलावा अजीत अगरकर के नेतृत्व वाली सीनियर चयन समिति तथा चार रिजर्व खिलाड़ियों को भी ईनाम में मोटा हिस्सा मिला है.

रिंकू सिंह, शुभमन गिल, आवेश खान और खलील अहमद के अलावा चयन समिति के पांच सदस्यों को एक-एक करोड़ रुपये इस इनामी राशि से मिले हैं. इनके अलावा इनामी राशि को वीडियो एनालिस्ट और बीसीसीआई के स्टाफ सदस्यों में भी बांटा गया है.

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा था, 125 करोड़ रुपये खिलाड़ियों, सहयोगी स्टाफ, कोच और चयनकर्ताओं में भी बांटी जाएगी. मालूम हो कि बीसीसीआई के अलावा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने भी भारतीय टीम के लिए 11 करोड़ रुपये की इनामी राशि घोषित की थी.

error: Content is protected !!