विविध

याददाश्त कैसे बढ़ाये

क्या आप अपना याददाश्त बढ़ाना चाहते हैं?

इसके लिये आपको थोड़ी सी मेहनत करनी पड़ेगी. जिशकी याददाश्त तेज होती है उसे लोग तेज दिमाग वाला मानते हैं. हम यहां पर आपको याददाश्त बढ़ाने के लिये कुछ टिप दे रहें हैं जिसकी बदौलत आप अपनी याददाश्त बढ़ा सके हैं. आप घऱ के बच्चों को यह ट्रिक सीखाकर भी वाहवाही लूट सकते हैं.

* गहराई में जाइये-
मसलन किसी बच्चे को याद नहीं रहता कि 15 अगस्त को कौन झंडा फहराता है तथा 26 जनवरी को कौन. इसके लिये इन दोनों की गहराई में जाना पड़ेगा. 15 अगस्त 1947 को देश आजाद हुआ था उस समय देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने झंडा फहराया था. वह परंपरा आज भी जारी है. दूसरा देश का संविधान बाद में बना था, 26 जनवरी 1950. उसके बाद से ही राष्ट्रपति का पद सृजित हुआ था. राष्ट्रपति 26 जनवरी को झंडा फहराते हैं.

* तथ्यों को जोड़े-
सुभाष चंद्र बोस ने कौन सी सेना का गठन किया था. बच्चों से याद करवाइये कि सुभाष चंद्र बोस ने आजादी की लड़ाई लड़ी थी, उनकी सेना का नाम भी इसी आजादी से शुरु होता है. आजाद हिंद फौज.

* नंबरों के लिये संबंधों का उपयोग-
कोई भी नंबर जैसे फोन नंबर या कोई और संख्या याद रखने के लिये इसे संबंधों में बदला जा सकता है. जैसे नंबर है 12-7575-23. इन नम्बरों को अर्थपूर्ण बनाने का एक तरीका निकालें. मान लें ’12’ आपके घर का नंबर है, ’75’ आपकी दादी माँ की उम्र है, और ’23’ धोनी की जर्सी का नंबर है. नम्बरों को याद रखनें के लिए विजुअलाइज़ करने की कुछ युक्तियाँ निम्न हैं: अपने घर की ऐसी तस्वीर बनायें जिसमें आपकी दादी माँ की दो कॉपी घर में दाईं ओर खड़ी हों, घर पहले आप रहा हो, फिर अपनी दादी माँ की दाईं ओर धोनी के खड़े होने की कल्पना करें. और लीजिये बन गया आपका — 12 (आपका घर), 7575 (आपकी दो दादी माँ), और 23, क्रिकेट स्टार.

* चंकिंग का उपयोग करें-
चंकिंग चीजों को एक समूह में रखने का तरीका है ताकि आपको उन्हें याद करने में मदद मिले. क्रम रहित लिस्ट्स उदाहरण के लिये एक शॉपिंग लिस्ट विशेष रूप से याद रखने में कठिन होती हैं. इसे आसान बनाने के लिये, लिस्ट की चीजों को श्रेणीबद्ध करने का प्रयास करें. उदाहरण के लिये, सारें फलों को लिस्ट में एक साथ रखें, डेयरी उत्पादों को एक साथ रखें, और ब्रेड उत्पादों को एक साथ रखें. वैकल्पिक तौर पर, आप अपनी लिस्ट के हर आइटम के पहले लैटर से चंक कर सकते हैं; आपको ग्रोसरी स्टोर से एग्स, ब्रेड, बटर, और चीज़ लेना है, तो एक E, दो B’s, और दो C’s को याद रखें. जब तक आपको सही नंबर याद रहेंगे, तो आप हर लैटर ग्रुप के आइटम्स याद आ जाने चाहिये. यह आपको ना सिर्फ लिस्ट को याद रखने में मदद करेगा, पर आप शॉपिंग भी जल्दी से कर पायेंगे.

याद रखें, ‘बुरी याददाश्त’ जैसी कोई चीज नहीं होती है, और हर कोई अपनी याददाश्त में सुधार ला सकता हैं, बशर्ते कि आप याददाश्त खोने की किसी मेडिकल स्थिति का सामना ना कर रहे हों.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!