ख़बर ख़ासताज़ा खबरदेश विदेश

इजरायल का दावा- हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह मारा गया

नई दिल्ली | डेस्क: इजरायली रक्षा बलों यानी आईडीएफ ने हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की मौत की घोषणा की है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट में, IDF ने घोषणा की, “हसन नसरल्लाह अब दुनिया को आतंकित नहीं कर पाएगा.”

इजरायली विदेश मंत्रालय ने भी हसन नसरल्लाह की पुष्टि करते हुए एक अलग पोस्ट में कहा, “इजरायल रक्षा बलों ने कल हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह और हिजबुल्लाह के संस्थापक सदस्यों में से एक की हत्या की पुष्टि की है. दक्षिणी फ्रंट कमांडर अली कार्की के साथ-साथ कई अन्य शीर्ष कमांडरों को भी मार गिराया गया. नसरल्लाह अब दुनिया को आतंकित नहीं कर पाएगा.”

हिजबुल्लाह महासचिव हसन नसरल्लाह की मौत की घोषणा के बाद, आईडीएफ प्रमुख हर्ज़ल हलेवी ने कहा, “जो कोई भी इजरायल राज्य को धमकी देता है, हम जानते हैं कि उस तक कैसे पहुंचा जाए: उत्तर में, दक्षिण में और उससे भी कहीं दूर किसी भी जगह. ”

उन्होंने कहा, “यह टूलबॉक्स का आखिरी हिस्सा नहीं है, और भी टूल हैं.”

हलेवी ने कहा कि नसरल्लाह को मारने वाले हमले की योजना लंबे समय से बनाई गई थी और “यह सही समय पर बहुत ही सटीक तरीके से हुआ.”

आईडीएफ ने कहा कि हिजबुल्लाह के मुख्यालय पर हमला तब हुआ जब संगठन के शीर्ष अधिकारी “इज़राइल राज्य के नागरिकों के खिलाफ़ आतंकवादी गतिविधियों का समन्वय कर रहे थे.”

63 साल के नसरल्लाह को, एक प्रमुख शिया मौलवी, कई वर्षों से लेबनान में स्थित एक शक्तिशाली राजनीतिक और सैन्य समूह हिजबुल्लाह का नेतृत्व करने वाला माना जाता है.

इज़राइली हत्या के डर से नसरल्लाह ने हाल के दिनों में सार्वजनिक रूप से दिखाई देने से परहेज़ किया है. ईरान के साथ घनिष्ठ रूप से जुड़े हुए नसरल्लाह ने हिजबुल्लाह की राजनीतिक और सैन्य ताकत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

मौत की घोषणा के बाद, आईडीएफ के चीफ ऑफ स्टाफ़ लेफ्टिनेंट जनरल हर्ज़ी हलेवी ने एक वीडियो संदेश जारी किया, जिसमें कहा गया, “संदेश स्पष्ट है: जो लोग इज़राइली नागरिकों को धमकाते हैं, उन्हें ढूंढ़ लिया जाएगा.” नसरल्लाह की मौत की घोषणा के तुरंत बाद वीडियो को आईडीएफ के सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर शेयर किया गया.

error: Content is protected !!