छत्तीसगढ़रायपुर

3 हाथियों की मौत: 4 अधिकारी निलंबित

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में तीन दिन में तीन हाथियों की मौत के मामले में राज्य सरकार ने चार अधिकारियों को निलंबित कर दिया है. इसके अलावा वन मंडलाधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है.

गौरतलब है कि बलरामपुर वनमंडल के राजपुर परिक्षेत्र के अतौरी में एक मादा हाथी की मौत हो गई थी. इस हाथी की मौत संभवतः 6 जून को हुई थी. लेकिन इसकी ख़बर वन अधिकारियों को 11 जून को मिली. राज्य सरकार ने इस मामले में परिक्षेत्र अधिकारी अनिल सिंह को इस मामले में निलंबित कर दिया है.

इसी तरह राजपुर उप वनमंडलाधिकारी के एस खुटिया को भी इस मामले में लापरवाही का दोषी पाया गया है. इसके कारण उन्हें भी निलंबित किया गया है.

गोपालपुर परिक्षेत्र में परिक्षेत्र सहायक राजेंद्र प्रसाद तिवारी को निलंबित किया गया है, वहीं अतौरी रेंज के वनरक्षक भूपेंद्र सिंह को भी निलंबित किया गया है.

राज्य सरकार ने बलरामपुर वनमंडलाधिकारी प्रणय मिश्रा को दो पन्नों का कारण बताओ नोटिस जारी करते हुये उन पर गंभीर आरोप लगाये गये हैं.

आरोप में कहा गया है कि तमाम तरह के उपक्रमों के बाद भी मादा हाथी की लाश सड़ जाने की अवस्था तक आपको सूचना प्राप्त ना होने से यह स्पष्ट है कि आपके द्वारा मानव हाथी द्वंद्व को रोकने हेतु अपेक्षित कार्यवाही आपके द्वारा नहीं किया जाना पाया गया है. जिसके कारण उक्त घटना को लगातार मीडिया के द्वारा प्रकाशित एवं प्रसारित किया जा रहा है, जिससे शासन की छवि धूमिल हुई है.

वन मंडलाधिकारी को सात दिनों के भीतर इस मामले में जवाब पेश करने के लिये कहा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!