ताज़ा खबरदेश विदेश

उपचुनाव में इंडिया गठबंधन को जीत, बंगाल की चारों सीटें तृणमूल को

नई दिल्ली | डेस्क: सात राज्यों में विधानसभा की 13 सीटों पर हुए उपचुनाव में इंडिया गठबंधन ने बाजी मार ली है. बंगाल की सभी 4 सीटें ममता बनर्जी की तृणमूल पार्टी ने हासिल की है.

इसी तरह देश के अलग-अलग राज्यों की चार अन्य सीटें कांग्रेस पार्टी को हासिल हुई हैं.

भाजपा को इस चुनाव में दो सीटों का नुकसान हुआ है, जबकि कांग्रेस दो सीटों के फायदे में है.

सबसे दिलचस्प परिणाम बिहार की रुपौली सीट का रहा, जहां से बीमा भारती फिर से चुनाव हार गई हैं.

बिहार की रुपौली विधानसभा सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह ने जीत हासिल की है. यह सीट बीमा भारती के जनता दल यूनाइटे़ड को छोड़कर आरजेडी में शामिल होने से खाली हुई थी.

बीमा भारती आरजेडी की सीट पर पूर्णिया से लोकसभा चुनाव लड़ा था लेकिन वो हार गईं. उपचुनाव में वो फिर से इस सीट पर खड़ी हुईं लेकिन इस बार भी वो चुनाव हार गईं.

पश्चिम बंगाल की सभी चार सीटें तृणमूल कांग्रेस ने जीती है. रायगंज से कृष्णा कल्याणी, रांघाट दक्षिम से मुक्त मणी अधिकारी, बागदा से मधुपूर्णा ठाकुर और माणिकतल्ला सीट से सुप्ति पांडे ने जीत हासिल की है.

हिमाचल प्रदेश की डेहरा सीट से कांग्रेस के कमलेश ठाकुर जीत कर आए हैं. नलगढ़ सीट भी कांग्रेस के हरदीप सिंह बावा ने जीती है. वहीं हमीरपुर सीट से भाजपा के आशीष शर्मा ने जीत हासिल की है.

मप्र की अमरवारा से भाजपा के कमलेश प्रताप शाह ने जीत हासिल की, जबकि पंजाब की जालंधर सीट से आप के मोहिंदर भगत विजेता बने हैं. उत्तराखंड की ही मंगलौर सीट से कांग्रेस के क़ाज़ी मोहम्मद निज़ामुद्दिन ने जीस हासिल की है.

तमिलनाडू की विक्रावंडी सीट द्रविड़ मुनेत्र कड़गम के अन्नीयूर सिवा को मिली है. इसी तरह उत्तर प्रदेश के बदरीनाथ की सीट पर कांग्रेस के लखपत सिंह बुटोला ने जीत हासिल की है.

इनमें पश्चिम बंगाल की सबसे ज़्यादा 4 सीटें हैं, जबकि हिमाचल प्रदेश की 3, उत्तराखंड की 2 सीटें शामिल हैं.

error: Content is protected !!