ख़बर ख़ासछत्तीसगढ़ताज़ा खबर

छत्तीसगढ़ में कोरोना काल के लैब अपडेट करने के निर्देश

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में पिछले पखवाड़े भर में स्वाइन फ्लू से 6 लोगों की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग ने वायरोलॉजी लैब को अपडेट करने के निर्देश दिए हैं. अधिकांश जगहों में कोरोना काल में खोले गये ये लैब, लंबे समय से उपयोग में नहीं हैं.

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. राज्य में अब तक 46 से अधिक स्वाइन फ्लू पीड़ितों की पहचान की जा चुकी है. अभी भी 24 लोग अस्पताल में भर्ती हैं. इसमें से कई लोग ऐसे हैं, जिनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है.

अब स्वास्थ्य संचालक ने सभी मेडिकल कॉलेजों के डीन और सीएमएचओ को तत्काल प्रदेश के वायरोलॉजी लैबों में स्वाइन फ्लू की जांच के लिए तैयार करने के निर्देश दिए है.

इसके अलावा जिन वायरोलॉजी लैब में टेक्निशियन नहीं हैं, वहां तत्काल टेक्निकल स्टाफ की भर्ती करने के भी निर्देश जारी किए गए हैं.

स्वास्थ्य संचालक की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि जांच के लिए आवश्यक टेस्टिंग किट और केमिकल की आपूर्ति नहीं होने की स्थिति में, अनापत्ति प्रमाण पत्र लेकर उसकी स्थानीय स्तर पर ही खरीदी कर ली जाए. निर्देश में कहा गया है कि मशीनरी की कमी से लैब का काम प्रभावित हो तो सीजीएमएससी से तत्काल संपर्क करें.

जारी निर्देश में कहा गया है कि वायरोलॉजी स्टॉफ को समय-समय पर ट्रेनिंग दें और नई संक्रमण की स्थिति के लिए तैयार करें. इसके अलावा मंकी पॉक्स की जांच के लिए भी किट की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए गए हैं.

error: Content is protected !!