चुनाव विशेषछत्तीसगढ़

बिलासपुर में मुश्किल है कांग्रेस की डगर

बिलासपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को इस बार फिर बिलासपुर संभाग मुश्किल में डाल सकता है.कांग्रेस भी जानती है कि राज्य में 90 में से 70 सीटों जैसी जीत तो होनी से रही. ऐसे में कांग्रेस के लिए सर्वाधिक चुनौती वाली सीटें, इसी बिलासपुर में हैं.

पुराने समीकरणों के अलावा भाजपा, बसपा और जोगी कांग्रेस के बाद, अब आम आदमी पार्टी राज्य में सर्वाधिक तैयारी से बिलासपुर संभाग में ही उतरेगी. राजनीति की समझ रखने वालों का दावा है कि आम आदमी पार्टी, मूल रुप से कांग्रेस पार्टी की वोट को ही प्रभावित करेगी.

बिलासपुर में 7 जून के कांग्रेस पार्टी के सम्मेलन के असर पर अभी से चिंता शुरु हो गई है. हालांकि राज्य के विधानसभा चुनाव में अभी कुछ महीने बचे हुए हैं.

असल में 2018 के विधानसभा चुनाव में 15 सालों के भाजपा के शासनकाल के बाद राज्य भर में कांग्रेस को तो तूफानी सफलता मिली लेकिन बिलासपुर ऐसा संभाग है, जहां पार्टी को भाजपा समेत दूसरी पार्टियों ने भी अच्छी चुनौती दी. राज्य की 90 में से जिन 15 सीटों पर भाजपा को सफलता मिल पाई, उसमें 7 सीटें इसी बिलासपुर संभाग से आईं. दूसरी पार्टियों को भी 4 सीटें मिलीं.

बिलासपुर संभाग में विधानसभा की कुल 24 सीटे हैं. इनमें से सात मुंगेली, रामपुर, बिल्हा, मस्तूरी, बेलतरा, जांजगीर-चांपा और अकलतरा सीट पर भाजपा का कब्जा है.

इसके अलावा जोगी कांग्रेस लोरमी और कोटा सीट पर जीत दर्ज़ करा चुकी है.

बहुजन समाज पार्टी की दो सीटें जैजेपुर और पामगढ़ भी इसी बिलासपुर में हैं.

कांग्रेस पार्टी 24 में से 13 सीटों पर है. ये सीटे हैं- बिलासपुर, मरवाही, तखतपुर, रायगढ़, सारंगढ़, धरमजयगढ़, लैलूंगा, खरसिया, कोरबा, कटघोरा, पाली तानाखार, चंद्रपुर और सक्ति.

भाजपा, जोगी कांग्रेस और बसपा अपनी जीत को दुहराने के अलावा कुछ और सीटों पर भी अपनी बढ़त बनाने की कोशिश करेंगी. इसके अलावा आम आदमी पार्टी भी दमदारी से उतरेगी. माना यही जा रहा है कि आम आदमी पार्टी मूल रुप से कांग्रेस के वोट बैंक में ही सेंध लगाने वाली है.

आम आदमी पार्टी को बिलासपुर संभाग में बड़ी उम्मीद के पीछे एक बड़ा कारण तो राज्य सभा सांसद डॉक्टर संदीप पाठक का इसी इलाके से होना है. लोरमी इलाके के डॉक्टर संदीप पाठक को आप पार्टी ने राज्यसभा में जिस दिन से भेजा, उसी दिन से बिलासपुर संभाग में पार्टी की उम्मीदें बंध गई हैं.

संदीप पाठक, पंजाब में आम आदमी पार्टी की सफलता में प्रमुख भूमिका निभा चुके हैं. इसके अलावा दिल्ली के चुनाव में भी उनकी भूमिका रही है. ऐसे में अपने गृह राज्य में उनकी भूमिका पर सबकी नज़र लगी हुई है.

बिलासपुर संभाग में आम आदमी पार्टी किसी सीट पर अपनी जीत दर्ज करवा पाएगी या नहीं, अभी से यह कह पाना तो मुश्किल है लेकिन इतना तय है कि इस बार वोटों का समीकरण बिगाड़ने में उसकी भी भूमिका हो सकती है.

error: Content is protected !!