ख़बर ख़ासछत्तीसगढ़ विशेषताज़ा खबर

वानूआतू :सौरभ चंद्राकर ही नहीं, नीरव मोदी भी लेना चाहता था नागरिकता

बिलासपुर | संवाददाता: कपिल सिब्बल ने महादेव ऐप के संचालक सौरभ चंद्राकर को जिस वानूआतू Vanuatu का नागरिक बताया है, नीरव मोदी इसी देश की नागरिकता लेना चाहता था.

वानूआतू दक्षिण-पश्चिमी प्रशांत महासागर में 13 प्रमुख और कई छोटे द्वीपों की एक दोहरी श्रृंखला है.

इस द्वीप में रहने वाले लोगों के निवेश और उससे संबंधित जानकारी, वानूआतू सरकार साझा नहीं करती.

ब्रिटिश अदालत के दस्तावेज़ बताते हैं कि इसी देश की नागरिकता लेने के लिए नीरव मोदी ने 1 करोड़ 38 लाख 95 हजार 843 रुपये देने की कोशिश की थी. उसने 2017 के आखिर में वहां की नागरिकता लेने की कोशिश की थी लेकिन उसे मना कर दिया गया था.

दावा ये है कि यहां पैसे निवेश करके कोई भी नागरिकता पा सकता है.

राष्ट्रपति निकेनिक वुरोबारावु के कार्यकाल में, बड़ी संख्या में लोगों ने इस देश की नागरिकता ली है.

ये द्वीप मूल रूप से ज्वालामुखी और प्रवाल हैं.

यह फिजी से लगभग 800 किलोमीटर पश्चिम और ऑस्ट्रेलिया से लगभग 1800 किलोमीटर पूर्व में स्थित है.

लगभग 65 द्वीपों पर लोग रहते हैं.

वानूआतू में पहाड़ और पठार हैं, लेकिन यह अपने तटीय छतों और प्रवाल भित्तियों के लिए अधिक प्रसिद्ध है.

वानुअतु में पहले मेलानेशियन लोग रहते थे.

द्वीपों पर आने वाले पहले यूरोपीय लोग पुर्तगाली नाविक फर्नांडीस डी क्विरोस, एक स्पेनिश अभियान पर थे, जो 1606 में सबसे बड़े द्वीप, एस्पिरिटु सैंटो पर पहुंचे थे.

क्विरोस ने औपनिवेशिक स्पेनिश ईस्ट इंडीज के हिस्से के रूप में स्पेन के लिए द्वीपसमूह का दावा किया और इसका नाम ला ऑस्ट्रियालिया डेल एस्पिरिटु सैंटो रखा.

1880 के दशक में, फ्रांस और यूनाइटेड किंगडम ने द्वीपसमूह के कुछ हिस्सों पर दावा किया. 1906 में दोनों देश एंग्लो-फ़्रेंच कॉन्डोमिनियम के माध्यम से न्यू हेब्राइड्स के रूप में द्वीपसमूह को संयुक्त रूप से प्रबंधित करने के लिए एक रूपरेखा पर सहमत हुए.

1970 के दशक में एक स्वतंत्रता आंदोलन उभरा और 1980 में वानुअतु गणराज्य की स्थापना हुई.

1990 के दशक से, वानुअतु की राजनीति अस्थिर रही है, जिसमें कई विवादास्पद गठबंधन सरकारें बनीं और अविश्वास मत के कारण बार-बार प्रधानमंत्रियों में बदलाव हुआ.

स्वतंत्रता के बाद से, देश संयुक्त राष्ट्र, राष्ट्रमंडल राष्ट्र, ऑर्गनाइजेशन इंटरनेशनेल डे ला फ्रैंकोफोनी और प्रशांत द्वीप फोरम का सदस्य बन गया है.

वानुअतु का अधिकांश भाग उष्णकटिबंधीय वर्षावनों से ढका हुआ है. इस इलाके के अधिकांश क्षेत्र की तरह, यह भूकंप और ज्वार की लहरों से ग्रस्त है. 2015 में यह चक्रवात पाम से प्रभावित हुआ था जिससे व्यापक क्षति हुई थी.

error: Content is protected !!