छत्तीसगढ़

राज्य में योग आयोग बनेगा- रमन

भिलाई | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने राज्य में योग आयोग बनाने की घोषणा की है. भिलाईनगर में स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर आयोजित योग शिविर में भाग लेते हुये उन्होंने घोषणा की कि राज्य में योग की शिक्षा को बढ़ावा देने योग आयोग की स्थापना की जायेगी. उन्होंने योग गुरू बाबा रामदेव सहित बड़ी संख्या में स्कूली बच्चों और नागरिकों के साथ योग अभ्यास किया. डॉ. सिह ने योग गुरू का स्वागत करते हुए उनका आशीर्वाद भी लिया.

मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ में पतंजलि योगपीठ द्वारा फूड प्रसंस्करण उद्योग लगाने के फैसले का स्वागत किया और राज्य सरकार की ओर से हरसंभव सहयोग देने का भरोसा दिया. उन्होंने राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों को गुरुवार को ही राजधानी में पतंजलि योग पीठ के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर कार्य-योजना को अंतिम रूप प्रदान करने के निर्देश भी दिये. आयोजकों के अनुसार शिविर में लगभग एक लाख लोगों ने एक साथ योग अभ्यास किया.

मुख्यमंत्री डॉ.सिंह ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि योग करने से निश्चित ही याददाश्त बढ़ाने की शक्ति मिलती है. नियमित रूप से योग करने से दिन-प्रतिदिन में किये गये कार्यों को लम्बे समय तक याद करने की ताकत मिलती है. उन्होंने योग को किसी भी स्मृति को याद रखने की ब्रम्हास्त्र बताया.

उन्होंने अपने स्वयं का उदाहरण देते हुये कहा कि योग करने से उन्हें किसी भी आंकड़े और जानकारी को व्यस्तता के बाद भी याद करने में सहायता मिलती है.

पतंजलि योग शक्तिपीठ एवं योग गुरू स्वामी रामदेव के अभिनव पहल से भिलाई के जयंती स्टेडियम में आयोजित योग शिविर में पांच विश्व कीर्तिमान बने हैं. इनमें सूर्य नमस्कार, कपालभाति, अनुलोम-विलोम, पुशअप, शीर्षासन में विश्व कीर्तिमान बने हैं. रोहतास चौधरी ने विश्व कीर्तिमान बनाते हुए 19 मिनट 20 सेकंड, 12 मिनीसेकंड में 1 हजार पुशअप कर विश्व कीर्तिमान बनाया है. इसी तरह श्री जयपाल ने 2 घण्टे 20 मिनट तक बिना किसी ब्रेक के शीर्षासन कर विश्व कीर्तिमान बनाया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!