छत्तीसगढ़रायपुर

राज्योत्सव राज्य का, रमन का नहीं- रमन

रायपुर | संवाददाता: मुख्यमंत्री ने कहा राज्योत्सव राज्य का है रमन का नहीं. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने राज्योत्सव को राज्य निर्माण का उत्सव करार देते हुये इस दिन राजनीति न करने की सलाह दी है. शनिवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुये उन्होंने नाम ने लेते हुये तंज कसा राज्योत्सव का विरोध करने वालों को ईश्वर सद्बुद्धि दे. उल्लेखनीय है कि राज्योत्सव के दिन प्रमुख दल कांग्रेस राज्यभर में जेल भरो आंदोलन करने जा रही है.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा हम 365 दिन राजनीति करते हैं, कम से कम एक दिन रमन सिंह को छोड़े और राज्य के उत्सव में भाग लेकर अपनी भागीदारी निभायें. मुख्यमंत्री रमन सिंह ने शनिवार को राज्योत्सव की तैयारियों का जायजा लिया तथा उस पर अपनी मुहर लगाई.

1 नवंबर को प्रधानमंत्री मोदी सुबह 11:15 बजे रायपुर पहुंचेंगे. वह करीब 3 घंटे 15 मिनट नई राजधानी में रहेंगे. प्रधानमंत्री मोदी इस दिन जंगल सफारी, पं. दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा, एकात्म परिसर का लोकार्पण करेंगे. इसी दिन राजधानी रायपुर से देश के ‘सौर सुजला योजना’ का शुभारंभ करेंगे.

उधर, विपक्षी कांग्रेस राज्योत्सव के विरोध में रमन सरकार के खिलाफ जेल भरो आंदोलन करने जा रही है. जेल भरो का सबसे ज्यादा फोकस राजधानी रायपुर पर रखा जा रहा है. राजधानी में छत्तीसगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष भूपेश बघेल, छत्तीसगढ़ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव, पूर्व मंत्री सत्यनारायण शर्मा, मोहम्मद अकबर, पूर्व सांसद करुण शुक्ला एवं प्रदेश युंका अध्यक्ष उमेश पटेल गिरफ्तारी देंगे.

इसी तरह से बिलासपुर में पूर्व नेता प्रतिपक्ष रवीन्द्र चौबे, कोरबा में पूर्व मंत्री चरणदास महंत, दुर्ग में अरुण वोरा, दंतेवाड़ा में देवती कर्मा गिरफ्तारी का नेतृत्व करेंगे.

कांग्रेस 1 नवंबर राज्योत्सव के दिन रमन सरकार को 2013 के विधानसभा चुनाव के समय किसानों से किये गये वादों को याद दिलायेगी. जिसमें कहा गया था कि धान पर समर्थन मूल्य 2100 रुपये प्रति क्विंटल तथा 300 रुपये का बोनस दिया जायेगा.

छत्तीसगढ़ कांग्रेस के जेल भरो आंदोलन में दलित, महिलायें एवं आदिवासियों पर पुलिसिया एवं प्रशासनिक अत्याचार, फसल बीमा, झीरम कांड की सीबीआई जांच, वन अधिकार पट्टा तथा कानून-व्यवस्था से संबंधित मांगें भी शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!