छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: CG-PMT की तैयारी शुरु

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में सीजी-पीएमटी की तैयारी के लिये 15-20 दिनों का वक्त दिया जायेगा. इसकी जानकारी डायरेक्टर मेडिकल एजुकेशन डॉ. एके चंद्राकर ने दी है. इस तरह से छत्तीसगढ़ में सीजी-पीएमटी के आयोजन की तैयारी शुर हो गई है. केन्द्र सरकार द्वारा शुक्रवार को नीट की परीक्षा पर एक साल के लिये रोक लगाने के अध्यादेश के बाद बदला हालात में नई तारीख का ऐलान 23 मई को हेने वाली व्यापमं की अहम बैठक में होगा.

वहीं व्यापमं के परीक्षा नियंत्रक डॉ. प्रदीप चौबे ने कहा है राज्य शासन पहले परीक्षा की तारीख तय करले व्यापमं उसके लिये तैयार है.

गौरतलब है कि केन्द्रीय कैबिनेट ने ‘NEET’ पर अध्यादेश के माध्यम से रोक लगा दी है. यह रोक केन्द्रीय कैबिनेट ने एक साल के लिये लगाई है. जाहिर है कि केन्द्र सरकार के इस अध्यादेश के बाद छत्तीसगढ़ में सीजी-पीएमटी की परीक्षा हो सकेगी. उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ सरकार ‘नीट’ के पक्ष में नहीं थी तथा इसी कारण से छत्तीसगड़ के स्वास्थ्य विभाग ने सुप्रीम कोर्ट में इसके लिये आवेदन किया था जिसे नहीं माना गया था.

केन्द्र सरकार के इस अध्यादेश के बाद अब राज्यों के बोर्ड एक साल तक अपनी परीक्षाएं करवा सकते हैं. सुप्रीम कोर्ट ने पूरे देश में एक मेडिकल की पढ़ाई के लिए एक एंट्रेंस टेस्ट यानी NEET करवाने का आदेश दिया था. इसका कई राज्यों ने विरोध किया. इसके बाद कॉमन मेडिकल टेस्ट पर एक साल के लिए रोक लगाने को अध्यादेश मंजूरी दी है.

दूसरी तरफ NEET के पक्ष में याचिका दायर करने वाले वकील अमित कुमार ने इसके खिलाफ 24 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने की बात कही है.

कई राज्य NEET पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ हैं. सुप्रीम कोर्ट का आदेश था कि 2016-17 से एमबीबीएस, बीडीएस के लिए NEET परीक्षा का आयोजन किया जाए. बीती 1 मई को NEET परीक्षा का पहला चरण हुआ और 24 जुलाई को NEET परीक्षा का दूसरा चरण होना है. राज्य सरकारों ने अलग प्रवेश परीक्षा की मांग के लिए अपील की थी. जिसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया था.

error: Content is protected !!