नगरनार: हड़ताल की राह पर किसान

जगदलपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के बस्तर में किसान आंदोंलन की राह पर हैं. बस्तर में एनएमडीसी के निर्माणाधीन नगरनार स्टील प्लांट से प्रभावित किसान सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जा रहें हैं. मांगें पूरी न होने पर नगरनार स्टील प्लांट निर्माण का काम बंद कराया जा सकता है. इसकी जानकारी किसान विकास मंच के लखैन बघेल ने दी है. नगरनार स्टील प्लांट बनाने के लिये जिन किसानों की जमीनें अधिग्रहित की गई थी उनकी मांग है कि 31 मार्च 2017 तक उन्हें नौकरियां दे दी जाये. ऐसे प्रभावित परिवारों की संख्या 838 है.

इसके अलावा किसान विकास मंच के बैनर तले लड़ाई लड़ रहे किसान एनएमडीसी के नगरनार प्लांट के विनिवेशीकरण का भी विरोध कर रहें हैं. किसानों ने अपनी मांगों को पूरा करने के लिये कई बार एनएमडीसी प्रबंधन व जिला प्रशासन को अपनी मांगें भेजी थी इसके बावजूद अब तक कोई ठोस कार्यवाही नहीं हुई है.


प्रभावित किसानों की मांग है कि प्लांट प्रभावित क्षेत्र में ही सुपर स्पेशियालिटी अस्पताल का निर्माण कराया जाये. किसान अपने 24 सूत्रीय मांगों को लेकर हड़ताल पर जा रहे हैं.

किसानों का कहना है कि अब तक कई बार उन्हें मांगें पूरी होने का आश्वासन दिया जा चुका है जिसके कारण हड़ताल को स्थगित कर दिया गया था.

गौरतलब है कि विगत 22 दिसंबर को एनएमडीसी मुख्यालय, हैदराबाद में एनएमडीसी बोर्ड के साथ ऑल इंडिया एनएमडीसी वर्कर्स फेडरेशन की बैठक हुई थी. जिसमें विनिवेश को लेकर प्रबंधन ने अपना पक्ष स्पष्ट नहीं किया था.

18 जनवरी को जगदलपुर में एवनएमडीसी यूनियन की बैठक होगी जिसमें विनिवेशीकरण को लेकर रणनीति बनाई जायेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!