छत्तीसगढ़ विशेषरचना

छत्तीसगढ़ी गानों के अरबों हैं दीवाने-आज वर्ल्ड म्यूज़िक डे

रायपुर |संवाददाताः क्या आप भरोसा करेंगे कि छत्तीसगढ़ी के एक गीत को केवल यू ट्यूब पर 18 करोड़ से भी अधिक लोगों ने देखा-सुना है? और पिछले कुछ सालों में छत्तीसगढ़ी गीत-संगीत को सुनने-देखने वालों की संख्या अरबों में पहुंच गई है?

छत्तीसगढ़ी गीतों ने अपनी इतनी मुकम्मल पहचान तो बना ही ली है कि विश्व संगीत दिवस के दिन उसे अलक्षित करके बात नहीं की जा सकती है.

छत्तीसगढ़ी म्यूजिक इन्डस्ट्री पिछले कुछ सालों से तरक्की के नये आयाम गढ़ रही है. छत्तीसगढ़ी फिल्मों और एलबमों के गीत-संगीत इतने मधुर और कर्णप्रिय बने हैं कि लोग उसे बार-बार सुनना पंसद कर रहे हैं. कुछ गाने तो ऐसे हैं, जिसे करोड़ों लोगों ने सुना और देखा है.

छत्तीसगढ़ म्यूजिक इंडस्ट्री पिछले 8-10 सालों में काफी आगे बढ़ी है. फिल्मों के गाने तो मधुर बन ही रहे हैं, साथ ही यू-ट्यूब चैनलों पर जो गाने जारी किए जा रहे हैं, वह भी काफी पसंद किए जा रहे हैं.

कई गाने ऐसे हैं, जिनके कई-कई वर्सन हैं, लेकिन यहां हम उनके केवल अधिकृत चैनल के गीतों का उल्लेख कर रहे हैं.

मोहनी ने बनाया रिकार्ड

यू-ट्यूब पर जी म्यूजिक छत्तीसगढ़ द्वारा बनाए गए एक गीत ‘मोहनी’ को 183 मिलियन लोगों ने पसंद किया है. गीत के बोल हैं- “मोहनी खवाके जोड़ी जियरा चुराये रे..आघू पीछू घूमव तोर रहा नहीं जाए रे..” मोनिका वर्मा के लिखे और संगीतबद्ध इस गीत को मोनिका और तोषांत कुमार ने अपनी आवाज़ दी है. इस गाने को पूजा शर्मा और दीपक साहू पर फिल्माया गया है.

इस गीत को दो साल पहले 11 जनवरी 2022 को यू-ट्यूब पर जारी किया गया था. इन दो सालों में छत्तीसगढ़ की आबादी से आठ गुणा से भी अधिक लोगों ने देखा है.

इसी प्रकार एक और गीत है, जिसे लोगों ने खूब सराहा है. इस गीत के बोल है “मोला नीक लागे रानी तोर लाली लाली लुगरा ह तोर…” इस गीत को 153 मिलियन लोगों ने देखा और सुना है.

अशोक राजवाड़े और नरेश पंचोली के लिखे इस गीत को बबलू दादा ने संगीत से पिरोया है. स्वर दिया है अशोक राजवाड़े और सुमन कुर्रे ने. कलाकार एवन नवगढ़िया और चांदनी हैं.

जुबान पर चढ़ी सोन के नथनी

कंचन जोशी और डिमान सेन द्वारा गाया गया गीत “सोन के नथनी….” को भी लोगों ने काफी पंसद किया गया है. यह गीत सभी वर्ग के लोगों की जुबान पर है. इस गीत को चंदनदीप ने लिखा है और मनोज यादव ने संगीत दिया है. इसे क्रिएटिव चैनल ने 21 दिसंबर 2022 को लांच किया था. इसे यू-ट्यूब पर 96 मिलियन लोगों ने देखा-सुना था.

इसी तरह “रायगढ़ वाला राजा…” गीत को भी 85 मिलियन लोगों ने पसंद किया है. इस गीत को विश्वहर ओमेश और कंचन जोशी ने अपनी आवाज दी है. इसे 11 अक्टूबर 2020 को यू-ट्यूब पर लोड किया गया था. गीत-संगीत विश्वहर ओमेश का था, जबकि इसे शशिकांत मानिकपुरी और देवोश्री मुखर्जी पर फिल्माया गया था.

इसी तरह 2018 में एक फिल्म आई थी आई लव यू. फिल्म की कमाई कितनी हुई, यह तो नहीं पता लेकिन इस फिल्म के एक गीत को लोगों ने काफी पसंद किया था. गीत के बोल थे- “छम-छ्म बाजे पांव के पैरी…” इस गीत को संगीत दिया था सूरज महानंद ने और स्वर दिया था अनुराग शर्मा और चंपा निषाद ने. सुंदरानी वीडियो ने इसे प्रस्तुत किया था. इस गाने को मन कुरैशी और मुस्कान साहू पर फिल्माया गया था. इसे 84 मिलियन लोगों ने देखा है.

एवीएम ऑडियो वीडियो स्टूडियो द्वारा 2018 में एक देश भक्ति गीत लांच किया गया था. इसी गीत को यू-ट्यूब पर काफी पसंद किया. 84 मिलियन लोगों ने इस गीत को सुना-देखा.

गीत के बोल थे-“बेटी करे पुकार…” गीत को सरला गंधर्व ने लिखा था और उन्होंने ही अपना स्वर दिया था. कलाकार थे लक्ष्मी कंचन, अमर सिंह कुर्रे.

इसी प्रकार एवीएम म्यूजिक 2021 में स्वर्णा दिवाकर और देवेश डहरिया के स्वर में एक और गीत लेकर आया, जिसे दर्शकों का खूब प्यार मिला. गीत के बोल थे “आ जा ना रे गोरी तोर ..नाव ला गाबो..” इस गीत को 82 मिलियन लोगों ने देखा और सुना. इस गीत के कलाकार थे किरण चौहान और करण चौहान. गीत को लिखा था दास मनोहर धृतलहरे ने.

अंत में छत्तीसगढ़ी फिल्म ‘हंस झन पगली फंस जबे’के उस गीत के बारे में चर्चा करते हैं, जिसे 71 मिलियन लोगों ने देखा और सुना है.

फिल्म के गीत “मीठ-मीठ लागे मया के बोली…” को लोगों ने काफी पसंद किया. इस गीत को छत्तीसगढ़ी फिल्म इंड़स्ड्री के जाने माने गायक सुनील सोनी और अलका चंद्राकर ने स्वर दिया है. गीत को छत्तीसगढ़ी के जाने-माने गीतकार रामेश्वर वैष्णव ने लिखा है और संगीत सुनील सोनी ने दिया है.

error: Content is protected !!