छत्तीसगढ़रायपुर

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल का इस्तीफा

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के राज्यपाल शेखर दत्त ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने एक दिन पहले ही राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से मुलाकात की थी और अपना इस्तीफा दे दिया था. गुरुवार को उन्होंने इस बात की जानकारी मीडिया को दी. उन्होंने कहा कि अब तक किसी ने उनसे इस्तीफे के लिये नहीं कहा था. लेकिन उन्होंने खुद ही गंभीरता से विचार किया और राष्ट्रपति को अपनी इस्तीफा सौंप दिया.

गौरतलब है कि इससे पहले मोदी सरकार ने यूपीए शासन के दौरान नियुक्त 7 राज्यपालों को अपने पद से हटने के लिये कहा था. इनमें राजस्थान की राज्यपाल मार्ग्रेट अल्वा, गुजरात की राज्यपाल कमला बेनीवाल, बंगाल के राज्यपाल एमके नारायणन, केरल की राज्यपाल शीला दीक्षित, महाराष्ट्र के राज्यपाल शंकरनारायणन, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल बी.एल जोशी तथा त्रिपुरा के देवेन्द्र कुंवर का नाम शामिल था.

सरकार के इस कदम के बाद उत्तर प्रदेश के राज्यपाल बी.एल. जोशी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था जबकि दो राज्यपालों केरल की शीला दीक्षित और महाराष्ट्र के राज्यपाल शंकरनारायणन ने इस्तीफा देने से साफ इंकार कर दिया था.

गौर करने वाली बात यह है कि इनमें यूपीए द्वारा नियुक्त छत्तीसगढ़ के राज्यपाल शेखर दत्त का नाम नहीं था. इससे राजधानी रायपुर में इस बात की चर्चा थी कि उन्हें कुछ समय की मियाद मिल गई है लेकिन अब उन्होंने खुद से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.

शेखर दत्त ने 1 अगस्त 2007 को रक्षा सचिव के पद से मुक्त होकर राष्ट्रीय उप सलाहकार के रूप में कार्यभार ग्रहण किया. वे 1 अगस्त 2005 से रक्षा सचिव के पद पर थे. 1969 बैच के मध्यप्रदेश कैडर के आईएएस शेखर दत्त को 1971 के भारत-पाक युद्ध में उनके शौर्य के लिए सेना मेडल के ‘गैलेन्ट्री एवार्ड’ से सम्मानित किया गया.

शेखर दत्त रक्षा मंत्रालय में रक्षा सचिव के पद के पूर्व रक्षा उत्पादन सचिव थे. 1991-1996 के दौरान वे रक्षा मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में भी पदस्थ रहे. इस अवधि के दौरान भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, भारत डायनॉमिक्स, भारत अर्थमूवर्स, मझगांव डाक लिमिटेड, गार्डनरिच शिपबिल्डर्स एण्ड इंजीनियर्स तथा गोवा शिपयार्ड एंड इंजीनियरिंग लिमिटेड और गोवा शिपयार्ड लिमिटेड जैसे महत्वपूर्ण सार्वजनिक उपक्रमों के निदेशक मंडलों में भी संचालक के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. वर्ष 1980 के दशक के मध्य में शेखर दत्त ने रक्षा मंत्रालय के निदेशक के रूप में भी काम किया है. रक्षा उत्पादन सचिव से पूर्व वे केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय में वर्ष 2003 में सचिव के पद पर थे.

भारतीय प्रशासनिक सेवा के अपने लम्बे कार्यकाल में शेखर दत्त ने कई महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेदारियों का बखूबी निर्वहन किया, जिनमें भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक, मध्यप्रदेश सरकार के आदिम जाति और अनुसूचित जाति कल्याण विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग और खेल एवं युवा कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव के पद शामिल हैं. शेखर दत्त वर्ष 1985-89 में रायपुर संभाग के आयुक्त थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!