छत्तीसगढ़रायपुर

बार-बार नोट बदलने वाले फंसेंगे

रायपुर | संवाददाता: बार-बार बैंकों में लाइन लगके पुराने नोट बदलवाने वाले फंस सकते हैं. आयकर विभाग अब बैंकों के सीसीटीवी फुटेज मंगाकर उसकी जांच कर रहा है. गौरतलब है कि बैंकों में पुराने नोट बदलवाने के लिये एक ही व्यक्ति कई बार गये हैं. खबर यह भी है कि कई व्यापारियों ने अपने कर्मचारियों को पुराने नोट बदलवाने के काम में लगा रखा था. यहां तक की दिहाड़ी मजदूरों को भी पुराने नोट बदलने के काम में लगाये जाने की खबर है.

अब बैंकों से प्राप्त सीसीटीवी फुटेज के आधार पर आयकर विभाग के अफसरों-कर्मचारियों की टीम इन फुटेज की जांच कर रही ही. सूत्रों का दावा है कि ऐसे कई लोगों की पहचान कर ली गई है. जिन्होंने बार-बार लाइन में लगकर पुराने नोट बदलवाये थे. अब उनसे उन नोटों के स्त्रोतों के बारें में सवाल किया जायेगा.

नोटबंदी के बाद सरकार ने पुराने नोटों को बदलवाने की सुविधा प्रदान की थी ताकि लोगों को असुविधा न हो पाये. बताया जा रहा है कि इसका कई काले काले कारोबारियों ने तथा काला धन रखने वालों ने जमकर फायदा उठाया है.

नोटबंदी के बाद अब आयकर विभाग काले धन की खोज में है. उनकी खोज के राडार में बैंकों के सीसीटीवी फुटेज भी आ गये हैं.

इसके अलावा बड़ी रकम जमा कराने वालों पर भी आयकर विभाग की नज़र है. उनसे भी पूछताछ किये जाने की संभावना से इंकार नहीं किया जा रहा है.

error: Content is protected !!