छत्तीसगढ़: सराफा कारोबारियों को नोटिस

रायपुर | संवाददाता: राज्य के 50 सराफा कारोबारियों को नोटिस की खबर है. छत्तीसगढ़ के 50 सराफा कारोबारियों को सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज एंड कस्टम के क्षेत्रीय कार्यालय से नोटिस जारी किया गया है. सराफा कारोबारियों से 24 घंटे के अंदर उनके लेनदेन तथा स्टाक के बारें में जानकारी मांगी जा रही है. सवाल यह है कि नोटों पर पाबंदी लगीने के बाद भी उससे कैसे सोना बेचा गया. गौरतलब है कि 8 नवंबर को नोटों पर प्रतिबंध लगा देने के बाद छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में बड़े पैमाने पर सोना खरीदने की खबर आई थी.

हालांकि रायपुर के सराफा सूत्र किसी तरह के नोटिस मिलने की बात से इंकार कर रहें हैं परन्तु भोपाल स्थित सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज एंड कस्टम के क्षेत्रीय कार्यालय के सूत्रों का दावा है कि छत्तीसगढ़ के 50 सराफा कारोबारियों को नोटिस जारी किया गया है.


बताया जा रहा था कि किसी ने रायपुर के सराफा कारोबारी से बुधवार को 1 किलो सोना 50 लाख रुपये में खरीदा था जबकि उसका बाजार मूल्य 33 लाख रुपये है. राजधानी में बड़े पैमाने पर काला धन खपाने की खबरें आई थी.

रायपुर में कयासो का बाजार गर्म है कि शुक्रवार को एक बड़े नौकरशाह की पत्नी ने सबसे बड़े सराफा कारोबारी को 1 करोड़ 49 लाख नगद दिये हैं. महिला पैसे छोड़ गई तथा बाद में इस पैसे के बदले में 60 जहार रुपया तोले के हिसाब से सोना ले लिया जायेगा.

बताया जा रहा है कि दोनों ही पक्षों ने सादे कागज में इस बारे में लिखा-पढ़ी कर ली है.

उल्लेखनीय है कि आयकर विभाग ने सभी कारोबारियों को खरीदी-बिक्री से संबंधित हर बात का डिटेल रखने का निर्देश दिया गया था. उसके बाद भी बड़े पैमाने पर सराफा का कारोबार चला है. अब सरकार उनसे उस कारोबार का हिसाब मांग रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!