बिलासपुर

बिलासपुर के 355 लोग लापता

बिलासपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ की न्यायाधानी बिलासपुर से पिछले तीन सालों में 355 लोग लापता हो चुके हैं जिनके बारे में पुलिस कुछ पता नहीं कर पायी है. इन लापता लोगों में नाबालिक लड़कियां, महिलायें तथा युवा शामिल हैं.

अब छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय ने स्वतः संज्ञान लेते हुये बिलासपुर के पुलिस अधीक्षक को इस बारे में नोटिस जारी कर जानकारी मांगी गई है. मामलें की सुनवाई ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद होगी.

उल्लेखनीय है कि पिछले पांच सालों में राज्य से जितने बच्चे लापता हुए हैं उनमें सबसे ज्यादा रायपुर से 16.7 फीसदी गायब हुये हैं इसी तरह से लड़कियो तथा महिलाओं की पिछले पांच सालों में राज्य से जितनी गुमशुदगी हुई है उसका 16.9 फीसदी रायपुर से ही हुआ है.

छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले से साल 2010 से लेकर 6 फरवरी 2015 तक 2358 बच्चे तथा 3329 लड़कियां तथा महिलायें लापता हुई हैं.

राजधानी रायपुर के बाद लापता बच्चे, लड़किया तथा महिलायों की संख्या न्यायधानी बिलासपुर में दूसरे नंबर पर है. बिलासपुर जिले से पिछले पांच सालों में 1446 बच्चे तथा 1498 लड़किया तथा महिलायें गायब हुई हैं. राज्य से कुल जितने बच्चे पिछले पांच सालों में लापता हुयें हैं उनमें बिलासपुर जिले से 10.2 फीसदी तथा लड़कियां तथा महिलायें 7.6 फीसदी लापता हुई हैं.

सरकारी आकड़ों के अनुसार छत्तीसगढ़ से पिछले पांच सालों में कुल 14,118 बच्चे तथा 19,670 लड़कियां तथा महिलायें लापता हुई हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!