ख़बर ख़ासताज़ा खबरदेश विदेश

चंपाई सोरेन को सरायकेला, धनवार से बाबूलाल मरांडी को टिकट

रांची| डेस्कः भाजपा ने आठ राज्यों में चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. इसमें 24 विधानसभा और केरल की वायनाड लोकसभा सीट शामिल है.

भाजपा ने वायनाड सीट से नाव्या हरिदास को टिकट दिया है, जहां से कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी उनके मुकाबले में हैं.

झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने उम्मीदवारों की पहली सूची में 66 उम्मीदवारों की घोषणा की है.

भाजपा ने पूर्व सीएम चंपाई सोरेन को सरायकेला विधानसभा सीट से प्रत्याशी बनाया है.

इसी तरह भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और एक और पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी को धनवार सीट से मौदान में उतारा गया है. जबकि अमर बाउरी को चंदनकियारी सीट से टिकट दिया है.

इनके अलावा सीता सोरेन को जामताड़ा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है.

बोकारो से बिरंची नारायण को मैदान में उतारा है, वहीं एक और पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा की पत्नी मीरा मुंडा को पोटका सीट से उम्मीदवार बनाया है.

इसी तरह कोडरमा सीट से नीरा यादव, गांडेय से मुनिया यादव, सिंदरी से तारा देवी, निरसा से अपर्णा सेनगुप्ता, झरिया से रागिनी सिंह, चाईबासा से गीता बलमुचू और छतरपुर से पुष्पा देवी भुइयां को टिकट दिया गया है.

लोकसभा में हारे प्रत्याशियों को मौका

भाजपा ने लोकसभा चुनाव में हार का सामना करने वाले कुछ चेहरों को भी विधानसभा में मौका दिया गया. इसमें पहला नाम गीता कोड़ा का है.

भाजपा ने उन्हें लोकसभा चुनाव में सिंहभूम सीट से प्रत्याशी बनाया था, अब उन्हें जगन्नाथपुर सीट से उम्मीदवार घोषित किया है.

इसी तरह सीता सोरेन का नाम भी है, जिन्हें लोकसभा में दुमका सीट से मौका मिला था, अब जामताड़ा सीट से उम्मीदवार हैं.

इनके अलावा पूर्व राज्यसभा सांसद समीर उरांव को बिशुनपुर सुरक्षित सीट प्रत्याशी बनाया गया है. उन्होंने लोकसभा चुनाव लोहरदगा सीट से लड़ा था.

13 और 20 को मतदान, 23 को नतीजा

झारखंड में विधानसभा की कुल 81 सीट है. इन सीटों पर दो चरण में मतदान होने हैं. पहले चरण में 13 नवंबर और दूसरे चरण में 20 नवंबर को मतदान होगा.

पहले चरण में 43 सीटों पर और दूसरे चरण में 38 सीटों पर मतदान होगा. जबकि नतीजे 23 नवंबर को आएंगे.

चुनाव आयोग के अनुसार झारखंड में कुल मतदाताओं की संख्या 2,55,18,642 हैं. जिसमें पुरुष मतदाता 1,29,97.325 और महिला मतदाता 1,25,20,910 हैं.

error: Content is protected !!