कला

शादी और प्यार के लिए दांव पर लगा दिया करियर

मुंबई। डेस्कः बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस नीतू कपूर का आज 66वां जन्मदिन है. उन्होंने शादी और प्यार के लिए अपने फिल्मी करियर को दांव पर लगा दिया था.

नीतू कपूर ने बतौर बाल कलाकार महज 8 साल की उम्र में काम करना शुरू कर दिया था, लेकिन बतौर अभिनेत्री उनकी पहली फिल्म ‘रिक्शावाला’ थी.

कई सुपरहिट फिल्में दे चुकी नीतू कपूर का करियर बुलंदियों पर था, उसी दौरान साल 1980 में ऋषि कपूर से उन्होंने शादी कर ली और फिल्मों को अलविदा कह दिया.

ऋषि कपूर के निधन के बाद वे एक बार फिर फिल्मों की ओर लौटीं.

नीतू कपूर के दो बच्चे रिद्धिमा कपूर और रणबीर कपूर हैं.

नीतू कपूर अब नानी और दादी दोनों बन चुकी हैं.

नीतू कपूर शादी से पहले नीतू सिंह थीं. 1966 में फिल्म सूरज से उन्होंने बाल कलाकार के रूप में अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की थी.

साल 1973 में उनकी वयस्क और मुख्य अभिनेत्री के रूप में पहली फिल्म ‘रिक्शावाला’ आई. मगर यह फिल्म ज्यादा नहीं चली. नीतू कपूर को ‘यादों की बारात’ फिल्म के सुपरहिट गीत ‘लेकर हम दीवाना दिल…’ से लोकप्रियता मिली.

70 के दशक में नीतू की फिल्में लगातार फ्लॉप हो रही थीं, तब उन्हें अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘दीवार’ मिली, जिससे वह रातों-रात सुपरहिट एक्ट्रेस बन गईं.

फिल्म में नीतू के अपोजिट शशि कपूर थे, वहीं अमिताभ बच्चन की जोड़ी परवीन बॉबी संग बनी थी. ‘दीवार’ को दर्शकों ने इतना पसंद किया कि फिल्म करीब 2 साल तक सिनेमाघरों में टिकी रहीं. यह फिल्म सिनेमाघरों में 100 सप्ताह तक चली और गोल्डन जुबली हिट रही.

‘दीवार’ नीतू कपूर के करियर की सबसे सफल फिल्मों में से एक है.

‘परवरिश’ में वे विनोद खन्ना, अमिताभ बच्चन और शबाना आजमी के साथ नजर आई थीं. यह फिल्म भी सुपरहिट रही.

नीतू कपूर ने कभी-कभी, धरम वीर, अमर अकबर एंथनी, काला पत्थर, याराना, एक और एक ग्यारह, लव आज कल, दो दूनी चार, जब तक है जान, बेशरम आदि फिल्मों में काम किया है.

साल 2022 में उन्हें आखिरी बार सुपरहिट फिल्म ‘जुगजुग जियो’ में देखा गया. पति ऋषि कपूर के निधन के बाद बॉलीवुड में यह उसकी कमबैक फिल्म थी.

ऋषि कपूर के साथ हिट रही जोड़ी

अपने फिल्मी करियर में नीतू कपूर रणधीर कपूर, अमिताभ बच्चन और विनोद खन्ना जैसे कई सुपरस्टार के साथ काम कीं, लेकिन ऋषि कपूर के साथ उनकी जोड़ी ज्यादा पसंद की गई.

ऋषि कपूर से फिल्म बॉबी के सेट पर उनकी पहली मुलाकात हुई थी. साथ काम करते-करते दोनों में प्यार हो गया और दोनों ने 1980 में शादी कर ली. उस समय नीतू कपूर 21 साल की थीं और अपने जमाने की टॉप एक्ट्रेस थीं.

ऋषि कपूर से शादी करने के लिए उन्होंने अपने फिल्मी करियर को दांव पर लगा दिया, क्योंकि उस समय कपूर परिवार की बहुएं फिल्मों में काम नहीं करती थीं. ऋषि कपूर भी नहीं चाहते थे कि शादी के बाद नीतू फिल्मों में काम करें. इसलिए उन्होंने फिल्मों को अलविदा कह दिया था.

नीतू कपूर ने अपने प्रेमी और फिर पति ऋषि कपूर के साथ 12 फिल्में की हैं. जिसमें खेल खेल में, रफू चक्कर, कभी कभी, अमर अकबर एंथनी, पति पत्नी और वो, दुनिया मेरी जेब में, जहरीला इंसान, जिन्दा दिल, दूसरा आदमी आदि हैं.

रणबीर ने पहली कमाई मां को दी

रणबीर कपूर ने अपनी पहली कमाई जब मां नीतू कपूर को दी थी तो उनकी आंखों में खुशी के मारे आंसू आ गए थे.

रणबीर कपूर को अपने चाचा राजीव कपूर की फिल्म ‘प्रेम ग्रंथ’ में काम करने के लिए मेहनताना 250 रुपये मिले थे.

रणबीर कपूर रूपए लेकर भागते हुए घर पहुंचे और अपनी पहली कमाई मां नीतू कपूर के पैरों में रख दिया, जिसे देख नीतू कपूर रो पड़ी थीं.

फिल्म ‘प्रेम ग्रंथ’ साल 1996 में आई थी. फिल्म में रणबीर के पिता ऋषि कपूर और माधुरी दीक्षित ने काम किया था.

error: Content is protected !!