कला

18 की उम्र में बनी मिस वर्ल्ड, बॉलीवुड से हॉलीवुड तक है जलवा

मुंबई। डेस्कः प्रियंका चोपड़ा बॉलीवुड की एक मात्र ऐसी अभिनेत्री हैं, जिन्होंने बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक अपना लोहा मनवाया है. देश-विदेश में उनके चाहने वालों की कमी नहीं है. बॉलीवुड में वे सबसे ज्यादा मेहनताना लेने वाली अभिनेत्री हैं.

बॉलीवुड की इसी देशी गर्ल यानी प्रियंका चोपड़ा का आज 42वां जन्मदिन है.

प्रियंका चोपड़ा ने साउथ की फिल्मों से अपने अभिनय करियर की शुरूआत की और बॉलीवुड में तहलका मचाने के बाद हॉलीवुड तक पहुंच गईं.

प्रियंका चोपड़ा ने साल 2000 में मजह 18 साल की उम्र में मिस वर्ल्ड का खिताब जीत लिया था. इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा और 3 साल के भीतर ही कई सुपरहिट फिल्में देकर सुपरस्टार बन गईं.

हालांकि उनकी पहली फिल्म ‘द हीरो’ को दर्शकों ने बिल्कुल ही पसंद नहीं किया था और वह फिल्म बुरी तरह पिट गई थी. फिल्म में वे सनी देओल और प्रीति जिंटा के साथ नजर आई थीं.

इसके बाद आई उनकी फिल्में ‘अंदाज’, ‘ऐतराज’, ‘मुझसे शादी करोगी’, ‘कृष’ और ‘डॉन’ सुपरहिट रहीं. प्रियंका की जोड़ी बॉलीवुड में सलमान खान, शाहरुख खान, अक्षय कुमार समेत कई सुपरस्टार अभिनेताओं के साथ बनी.

काफी उंची-पूरी होने के बाद भी उस दौर के सभी अभिनेताओं के साथ उसकी जोड़ी को दर्शकों ने खूब पसंद किया.

अपने करियर में वे एक तरह के किरदारों में बंधना नहीं चाहती थीं, इसीलिए वे अपने किरदारों को हमेशा बदलती रही हैं.

कुछ फिल्मों में तो वे निगेटिव रोल में भी नजर आईं, जिसे देखकर फैंस चौंक गए थे.

‘ऐतराज’ में वे अपने पूर्व प्रेमी पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाती हुई दिखीं, तो ‘यकीन’ फिल्म में पति के खिलाफ षडयंत्र करती हुई नजर आईं. ‘सात खून मांफ’ में सुसाना के जटिल किरदार को उन्होंने बखूबी निभाया, जिसे काफी पसंद किया गया.

प्रियंका चोपड़ा की सुपरहिट फिल्मों में ‘मैरी कॉम’, ‘दिल धड़कने दो’, ‘बाजीराव मस्तानी’ जैसी कई फिल्में हैं.

प्रियंका चोपड़ा साल 2015 तक बॉलीवुड में काफी सक्रिय रहीं और लगातार फिल्में कीं. इसके बाद वह हॉलीवुड चली गईं. वहां पिछले 5 सालों में उन्होंने 6 फिल्मों में काम किया है.

इनमें शॉर्ट फिल्म ‘वी आर ओनली फैमिली’, ‘वी कैन बी हीरोज’, ‘हैप्पीनेस कंटिन्यू’, ‘द मैट्रिक्स रिसरेक्शन्स’, ‘लव अगेन’ और ‘टाइगर’ शामिल हैं.

वे हॉलीवुड की कई फिल्मों में अभी भी काम कर रही हैं. विदेश में जाकर कदम जमाना आसान नहीं होता, लेकिन प्रियंका ने हॉलीवुड में अपनी जगह बना ली है. इसके साथ ही प्रियंका हॉलीवुड में सबसे ज्यादा फिल्मों में काम करने वाली भारतीय कलाकार बन गई हैं.

प्रियंका चोपड़ा का नाम कई स्टार अभिनेताओं के साथ जुड़ा, लेकिन प्रियंका ने निक जोन्स के साथ शादी करके सबको चौका दिया.

उन्हें दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और पांच फिल्मफेयर सहित कई पुरस्कार मिले हैं. साल 2016 में भारत सरकार ने उन्हें पद्मश्री से भी सम्मानित किया है.

error: Content is protected !!