ताज़ा खबरदेश विदेश

सितंबर के पहले सप्ताह खुले रहेंगे बैंक

नई दिल्ली | डेस्क: सितंबर के पहले सप्ताह में बैंक खुले रहेंगे. सोशल मीडिया में सितंबर के पहले सप्ताह में चल रहे बैंकों के बंद रहने की अफवाह का नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स ने खंडन किया है.

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह भर से सोशल मीडिया पर यह खबर चल रही है कि सितंबर के पहले सप्ताह में बैंक बंद रहेंगे. इन खबरों में कहा गया था कि एक सितंबर को शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे. वहीं दो सितंबर को रविवार है, तीन को जन्माष्टमी की छुट्टी रहेगी. चार और पांच सितंबर को बैंकों में पेंशन की मांग को लेकर हड़ताल रहेगा. वहीं दो दिन नियमित काम चलने के बाद फिर से दो दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे. ऐसे में महत्वपर्ण कामों और रोजमर्रा की जरूरतों के लिए लोगों को पहले से तैयारी कर लेने की जरूरत है.

सोशल मीडिया पर बैंकों की 6 दिन की छुट्टी की खबर पूरी तरह से अफवाह है. असल में पहले शनिवार को बैंकों की छुट्टी नहीं होती. अलग-अलग बैंकों का दूसरे और चौथे शनिवार को अवकाश रहता है. ऐसे में 1 सितंबर को बैंकिंग कामकाज सुचारू रहेगा. इसके बाद 2 सितंबर को रविवार को 3 सितंबर को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की छुट्टी होने के कारण बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 4 और 5 सितंबर को आरबीआई की कर्मचारी यूनियन के हड़ताल पर रहने के कारण बैंकिंग पर कोई असर नहीं पड़ेगा. ऐसे में आपको बता दें कि बैंक केवल 2 और 3 सितंबर को ही बंद रहेंगे.

हकीकत

नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स के वाइस प्रेजिडेंट अश्विनी राणा ने कहा कि सोशल मीडिया वायरल खबर सही नहीं है. उन्होंने कहा कि 4 और 5 सितंबर को केवल आरबीआई के कर्मचारी ही हड़ताल पर रहेंगे. इसलिये केंद्रीय बैंकों के कर्मचारियों की हड़ताल से सार्वजनिक व निजी क्षेत्र के बैंकों के रोजमर्रा के काम पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा.

राणा ने कहा कि दिल्ली और मुबंई के बैंक सोमवार यानी कि 3 सितंबर को जनमाष्टमी की वजह से बंद नहीं रहेंगे. हालांकि कुछ राज्यों में जनमाष्टमी की छुट्टी होने की वजह से शनिवार, रविवार और सोमवार को बैंकों को बंद रखा जायेगा.

इधर आरबीआई का कहना है कि जनमाष्टमी के चलते आरबीआई के देशभर में कुल 31 क्षेत्रिय और उप कार्यालयों में से 16 कार्यालय 3 सितंबर को बंद रहेंगे.

error: Content is protected !!