छत्तीसगढ़रायपुर

बलौदाबाज़ार हिंसा : पूर्व मंत्री और धर्म गुरु रुद्र कुमार गिरफ़्तारी देने पहुंचे

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के बलौदाबाज़ार में कलेक्टर एसपी का कार्यालय जलाने और हिंसा की घटना में कांग्रेस को जोड़े जाने से नाराज पूर्व मंत्री और धर्म गुरु रुद्र कुमार बुधवार को गिरफ़्तारी देने रायपुर एसपी के कार्यालय पहुंच गए. रुद्र गुरु के एसपी कार्यालय पहुंचने से अफरा-तफरी मच गई.

गुरु रूद्र कुमार ने कहा कि भाजपा सरकार के तीन-तीन मंत्रियों ने मुझ पर षड्यंत्र करने का आरोप लगाया है, इसलिए मैं खुद गिरफ्तारी देने आया हूं.

गुरु रुद्र कुमार ने कहा कि इतनी बड़ी घटना सतनामी समाज नहीं कर सकता है.

उन्होंने सतनामी समाज को बदनाम करने के लिए भाजपा की साजिश होने की आशंका जताई है.
गुरु रुद्र कुमार ने कहा कि आंदोलन शांतिपूर्ण था, लेकिन घटना समाज को तोड़ने की साजिश थी. हम खुद सच्चाई जानना चाहते हैं.

क्या हुआ था

15 मई की रात को गिरौधपुरी से लगे हुए एक इलाके में धार्मिक प्रतीक जैतखाम में तोड़फोड़ करने वालों के ख़िलाफ़ कार्रवाई नहीं होने से नाराज़ सतनामी समाज के लोगों ने सोमवार को बलौदा बाजार-भाटापारा जिले के कलेक्टर, एसपी, पंचायत समेत कई सरकारी कार्यालयों में आग लगा दी थी.

इसके अलावा 77 गाड़ियों को आग लगा दी गई थी. यहाँ तक कि आग बुझाने के लिए पहुँची दमकल की दो गाड़ियों को भी भीड़ ने आग के हवाले कर दिया था.

उग्र भीड़ इस बात के लिए अड़ी हुई थी कि उनके धार्मिक प्रतीकों को तोड़ने के मामले में राज्य सरकार द्वारा घोषित न्यायिक जाँच के बजाय, सीबीआई से जाँच कराई जाए.

छत्तीसगढ़ में सतनामी समाज का दबदबा रहा है. राज्य में अनुसूचित जाति की सर्वाधिक आबादी इसी समाज से है.

मंत्रियों के गंभीर आरोप

इस घटना को लेकर बभाजपा सरकार के मंत्री दयालदास बघेल, टंकराम वर्मा और श्यामबिहारी जायसवाल ने एक प्रेस कांफ्रेंस में आरोप लगाया कि सतनामी समाज के कार्यक्रम में कांग्रेस के विधायक देवेंद्र यादव, कांग्रेस विधायक कविता प्राण लहरे और पूर्व मंत्री गुरु रुद्र कुमार थे.

इन तीनों मंत्रियों ने आरोप लगाया कि इनके अलावा पूर्व मंत्री शिव कुमार डहरिया, राज्यसभा की पूर्व सासंद छाया वर्मा, विधायक संदीप साहू, भोजराम अजगले, विधायक इंद्रा साव, पूर्व विधायक भुवनेश्वर बघेल, शिक्षक मोहन बंजारे जैसे नेताओं ने ही लोगों को भड़काने का काम किया, जिसकी वजह से ये हालात बने.

तीनों मंत्रियों ने आरोप लगाया कि राहुल गांधी कथन कि अगर नरेंद्र मोदी तीसरी बार शपथ लेते हैं तो देश में आग लग जाएगी, इस वाक्य को चरितार्थ करने वाला है.

इन मंत्रियों ने कहा कि इस पूरे घटनाक्रम के पीछे राजनैतिक षड्यंत्र है. जैसा राहुल गांधी ने पहले ही कह दिया था उसी तरह की आगजनी की घटना की गई.

error: Content is protected !!