कला

फिल्म इंडस्ट्री के ‘बाबूजी’

मुंबई। डेस्कः फिल्म इंडस्ट्री के बाबूजी यानी आलोक नाथ आज अपना 68वां जन्मदिन मना रहे हैं. आलोक नाथ ने 160 से अधिक फिल्मों और 20 से ज्यादा टीवी सीरियल में काम किया है. उन्होंने फिल्मों और टेलीविजन पर शानदार अभिनय से दर्शकों के बीच अपनी अलग पहचान बनाई है.

आलोक नाथ अपने फिल्मी करियर में संस्कारों वाले किरदार ज्यादा निभाए हैं. इसीलिए उन्हें संस्कारी बाबू भी कहा जाता है. हालांकि, कुछ फिल्मों में इमेज के विपरीत खलनायक की भूमिका में भी नजर आए हैं.

आलोक नाथ मूलतः बिहार के रहने वाले हैं. बचपन से फिल्मों में काफी रुचि होने के कारण पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा यानी एनएसडी में दाखिला ले लिया. पिताजी ने इसका काफी विरोध किया.

पिताजी नहीं चाहते थे कि अलोक फिल्मों में जाए. वे उन्हें अपनी तरह डॉक्टर बनाना चाहते थे, लेकिन आलोक कहां मानने वाले थे. आलोक को नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एक्टिंग सीखते वक्त ही फिल्म में पहला ब्रेक मिल गया था. साल 1982 में आई फिल्म ‘गांधी’ से उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की.

इस फिल्म के लिए उन्हें 20 हजार रुपये मिले थे. आलोक नाथ ने अपनी पहली कमाई पिताजी के हाथों में दी तो आश्चर्यचकित हो गए. इतने पैसे तो उन्हें सालभर में नहीं मिलते थे. हालांकि, इस फिल्म के बाद आलोक नाथ को मुंबई में काफी संघर्ष करना पड़ा.

शुरुआती फिल्मों में आलोक नाथ ने बतौर अभिनेता के रूप में काम किया. साल 1987 में आई फिल्म ‘कामाग्नि’ में उन्होंने काफी रोमांटिक और हॉट सींस दिए थे. इसके बाद उन्होंने खलनायक की भूमिका की ओर कदम बढ़ाया. ‘विनाशक’, ‘षड़यंत्र’ और ‘बोल राधा बोल’ में उन्होंने खलनायक के रोल को भी बखूबी निभाया, जिसे दर्शकों ने काफी पसंद किया.

हीरो और खलनायक बनने के बाद वे पिता के रूप में नजर आए. सलमान खान की पहली सुपरहिट फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ में उन्होंने अभिनेत्री भाग्यश्री के पिता का किरदार निभाया था. इसके बाद आलोक नाथ फिल्म इंडस्ट्री के मानो ‘बाबूजी’ ही बन गए. इसके बाद वे लगातार पिता और ससुर के रोल में नजर आते रहे.

‘मैंने प्यार किया’ के बाद वे सलमान खान के साथ कई फिल्मों में नजर आए. इसमें ‘हम आपके हैं कौन’ और ‘हम साथ-साथ हैं’ तो ब्लॉकबस्टर थी. आलोक नाथ बॉलीवुड और छोटे पर्दे, दोनों जगह अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब रहे हैं.

error: Content is protected !!