अगस्ता दुर्घटना: पनामा, रमन और सिंहदेव कनेक्शन

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में गुरुवार की रात अगस्ता हेलिकॉप्टर की दुर्घटना में दो वरिष्ठ पायलट की मौत के बाद अगस्त पर फिर से विवाद शुरु हो गया है. इस मामले में मंत्री टीएस सिंहदेव ने तत्कालीन मुख्यमंत्री रमन सिंह के ख़िलाफ़ सुप्रीम कोर्ट में याचिका भी दायर की थी.

गौरतलब है कि गुरुवार की रात छत्तीसगढ़ सरकार के हेलिकॉप्टर के दो पायलट कैप्टन गोपाल कृष्ण पांडा और कैप्टन एपी श्रीवास्तव फ्लाइंग प्रैक्टिस कर रहे थे, उसी दौरान हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया. इस हादसे में ओडिशा के रहने वाले गोपाल कृष्ण पांडा और दिल्ली के रहने वाले एपी श्रीवास्तव का निधन हो गया.


विपक्ष में रहते हुए कांग्रेस पार्टी ने इसे बड़ा मुद्दा बनाया था.

छत्तीसगढ़ का अगस्ता कनेक्शन

केंद्र सरकार के दस्तावेजों से यह बात सामने आयी थी कि छत्तीसगढ़ में भी इटली की अगस्ता वेस्टलैंड के दलाल सक्रिय थे और सरकार में शामिल अफसरों ने अगस्ता के दलालों के साथ मिलजुल कर अगस्ता ए-109 पावर हेलिकॉप्टर को अधिक कीमत देकर खरीदा.

कैग ने छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अगस्ता ए-109 पावर हेलिकॉप्टर की खरीदी को लेकर आपत्ति भी दर्ज कराई थी. कैग ने अपनी रिपोर्ट में लिखा था कि अगस्ता कंपनी का ही हेलिकॉप्टर खरीदने के लिये एक खास ब्रांड और विशिष्ठ मॉडल का टेंडर बुला कर अधिक कीमत में खरीदी करना न तो किसी भी प्रकार से सहभागिता को बढ़ाता है और ना ही यह न्यायोचित है.

गौरतलब है कि इटली की अगस्ता वेस्टलैंड की मातृ संस्था फिनमैकेनिका के सीईओ गियुसिपी ओरसी की गिरफ्तारी के बाद यह राज सामने आया था कि अगस्ता वेस्टलैंड ने भारत सरकार को 12 एडब्ल्यू-101 हेलीकॉप्टर सौदे में तत्कालीन वायु सेना अध्यक्ष एसपी त्यागी समेत दूसरे लोगों को करीब 350 करोड़ रुपये की रिश्वत दी थी.

इस मामले की सीबीआई जांच भी चल रही थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!