रायपुर

गांधी पर शाह के बयान से भड़की कांग्रेस

रायपुर | संवाददाताः गांधी को चतुर बनिया और कांग्रेस को क्लब बताने संबंधी अमित शाह के बयान से कांग्रेस नाराज है.छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में कांग्रेस के विधायक और दूसरे नेताओं द्वारा धरना प्रदर्शन और सड़क जाम की खबर है.

अंबिकापुर में बिलासपुर मार्ग को कांग्रेसी नेताओं ने जाम कर रखा था. पुलिस द्वारा गिरफ्तारी के बाद यह जाम खत्म हो पाया. जांजगीर-चांपा, कोरिया, रायगढ़, दुर्ग, महासमुंद, रायपुर, बिलासपुर, कोरबा, कोंडागांव, बस्तर समेत दूसरे ज़िलों से भी ऐसी ही खबरें हैं.

सुकमा ज़िले में कोंटा विधायक कवासी लखमा ने राष्ट्रीय राजमार्ग 30 को कई घंटों तक जाम कर रखा. इसी तरह कांकेर में सड़क जाम करते 70 कांग्रेसियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

गौरतलब है कि एक दिन पहले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने रायपुर में कहा था कि गांधी चतुर बनिया था.गांधी को मालूम था कि कांग्रेस का आगे क्या हश्र होने वाला है, इसलिये ही उन्होंने कांग्रेस पार्टी को भंग करने की बात कही थी. शाह ने अपने भाषण में कहा था कि “कांग्रेस एक विचारधारा के आधार पर , एक सिद्धांत के आधार पर , किसी एक सिद्धांत को लेकर बनी हुई पार्टी ही नहीं है. और इसी लिये महात्मा गांधी ने तुरंत इसी के साथ… बहुत चतुर बनिया था वो. उसको मालूम था, आगे क्या होने वाला है. उसने आज़ादी के बाद तुरंत कहा था-कांग्रेस को बिखेर देना चाहिये.”

कांग्रेस की आलोचना करते हुये उन्होंने कहा था कि किसी अंग्रेज ने कांग्रेस का गठन एक क्लब के तौर पर किया गया था. बाद में उससे अलग-अलग विचारधाराओं के लोग जुड़ते चले गये ताकि आज़ादी के आंदोलन को आगे बढ़ाया जा सके. यह आज़ादी प्राप्त करने का एक स्पेशल पर्पज व्हीकल मात्र था. उनके पास सरकार चलाने का कोई सिद्धांत भी नहीं था. भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि इसलिये आज़ादी के बाद कांग्रेस का औचित्य खत्म हो गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!