ताज़ा खबर

अबू सलेम को 16 जून को सुनाई जायेगी सजा

मुंबई | संवाददाता: अबू सलेम के खिलाफ 1993 के मुंबई बम धमाकों के मामले में अब 16 जून को सज़ा सुनाई जायेगी. मुंबई की विशेष टाडा कोर्ट में आज इस मामले में सजा सुनाई जाने वाली थी.

माना जा रहा था कि अबू सलेम समेत 7 लोगों को सोमवार को बड़ी सज़ा का ऐलान अदालत कर सकती है. लेकिन अदालत अब 16 जून को सज़ा सुनायेगी. इस मामले में सलेम के अलावा करीमुल्लाह खान, फिरोज अब्दुल रशीद, ताहिर मर्चेंट और मुस्तफा डोसा भी आरोपी हैं.

गौरतलब है कि मुंबई में 1993 में 12 जगहों पर हुए धमाकों में 257 लोग मारे गये थे, जबकि सात सौ से अधिक लोग घायल हुये थे. 1993 में एक ही दिन दोपहर डेढ़ बजे से शाम पौने चार बजे के बीच मुंबई के 12 महत्वपूर्ण जगहों पर धमाके किये गये थे. इस मामले का मास्टर माइंट दाउद इब्राहिम को बताया गया था, जो घटना के बाद से ही फरार है.

इस मामले में टाडा अदालत ने 2006 में याकूब मेमन सहित 100 अभियुक्तों को दोषी ठहराया था और मेमन को 30 जुलाई, 2015 को फांसी दे दी गई थी.

इस मामले में 123 अभियुक्तों में से 100 को सज़ा सुनाई गई थी और 23 को बाइज़्ज़त बरी कर दिया गया था. जिन अभियुक्तों को सज़ा सुनाई गई थी उनमें फ़िल्म स्टार संजय दत्त भी शामिल थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!