Columnist

प्रदूषण के लिए किसान नहीं, एसयूवी जिम्मेदार

देविंदर शर्मा
एक साल पहले, नवंबर 2023 में, ऑक्सफैम इंटरनेशनल ने एक रिपोर्ट जारी की, जिसका शीर्षक था: “जलवायु समानता: 99% लोगों के लिए एक ग्रह.” इसमें कहा गया कि सुपररिच उतना ही गैस उत्सर्जन करते हैं, जितना कि निचले आधे लोग करते हैं.

एक ऐसे समय में जब किसान अपनी फसलों को जलवायु आपदा से बचाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, जिसका सामना दुनिया तेजी से कर रही है, जिससे खाद्य उपलब्धता बहुत अधिक भयावह हो रही है, सुपररिच विनाशकारी जलवायु प्रभावों से अछूते रहते हैं, जिसका सामना दुनिया तेजी से कर रही है.

यह बताते हुए कि अमीर गरीबों को क्या कष्ट देते हैं, ऑक्सफैम ने कहा, “यह सुपररिच हैं – गंदे उद्योगों में अपने बड़े निवेश के साथ-साथ अपने निजी जेट, नौकाओं और शानदार जीवनशैली के साथ- कुल मिलाकर पांच अरब लोगों के बराबर प्रदूषण करते हैं.”

अध्ययन ने अनुमान लगाया कि अत्यधिक जलवायु प्रदूषण के परिणामस्वरूप हर साल अतिरिक्त 1.3 मिलियन गर्मी से संबंधित मौतें होती हैं.

इस बीच, द न्यू यॉर्कर पत्रिका ने मार्च 2023 में कुछ ऐसा लिखा था, जिसे हम सुनना नहीं चाहते. जबकि शीर्ष एक प्रतिशत, जिसमें सुपर-रिच शामिल हैं, आम नागरिकों की पहुंच से बाहर हो सकते हैं, और इसमें उभरता हुआ मध्यम वर्ग भी शामिल है, पत्रिका ने जो लिखा वह न केवल हमारी पहुंच में है बल्कि हम इसे नए अर्जित समृद्धि के प्रतीक के रूप में दिखाने में भी गर्व महसूस करते हैं.

मैं एसयूवी कारों की बात कर रहा हूं, जिनकी 2023 में वैश्विक कार बिक्री में 48 प्रतिशत हिस्सेदारी थी.

अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) द्वारा संकलित एक लेख में चौंकाने वाली बात स्वीकार की गई है कि यदि एसयूवी एक देश होते, तो वे दुनिया में कार्बन डाइऑक्साइड प्रदूषण का पांचवां सबसे बड़ा उत्सर्जक होते.

लेख में स्वीकार किया गया है कि एसयूवी औसतन एक मध्यम आकार की कार की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक कार्बन उत्सर्जन करती है.

इन एसयूवी ने 2022 और 2023 में प्रति दिन 600,000 बैरल से अधिक तेल निगल लिया था, जो वैश्विक तेल मांग में वार्षिक वृद्धि का एक चौथाई है.

अगर आज सड़क पर हर चौथी कार एसयूवी है, तो कल्पना कीजिए कि इससे कितना वायु प्रदूषण हो रहा है. चूंकि आबादी का सबसे बड़ा हिस्सा एसयूवी कारों का मालिक है, इसलिए मुझे यकीन है कि इस कॉलम के पाठकों का एक बड़ा हिस्सा आसानी से उस श्रेणी में आ जाएगा.

लेकिन क्या कोई पछतावा है? मुझे अफसोस है कि इसका उत्तर ‘नहीं’ में होगा. सालाना बिक्री के आंकड़ों के अनुसार, सड़क पर ट्रेंडी एसयूवी की संख्या हर गुजरते साल के साथ बढ़ती ही जा रही है.

यह मुझे अक्टूबर 2021 में प्रकाशित एक प्रमुख भारतीय अंग्रेजी दैनिक के संपादकीय की याद दिलाता है. यह स्वीकार करते हुए कि एसयूवी कार की बिक्री में तेजी आई है, जिसने सर्वव्यापी छोटी कारों की बिक्री को पीछे छोड़ दिया है. प्रयास यह दिखाने का था कि वायु प्रदूषण के मामले में हमें चिंतित होने की कोई बात नहीं है. फोकस वायु गुणवत्ता मानदंडों पर था, जिसे एसयूवी कार सेगमेंट ने खराब कर दिया, लेकिन संपादकीय को यह कहते हुए देखना मनोरंजक था कि यह गलत जोर है और कोयले और बायोमास के दहन और खराब हो चुकी जमीन से उड़ने वाली धूल को दोष देने की जोरदार दलील दी गई. ऑटोमोबाइल उद्योग के निर्बाध विकास के लिए जोरदार पैरवी करने में कोई कसर नहीं छोड़ने के लिए ऐसे संपादकीय लेखकों की सराहना की जानी चाहिए.

वास्तव में जिस बात ने मुझे औद्योगिक प्रदूषण के बढ़ते स्तर के विनाशकारी प्रभाव की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रेरित किया, जिसने वैश्विक जलवायु को गंभीर झटका दिया है- ग्लोबल वार्मिंग से वैश्विक उबलने की अवस्था में जा रहा है, और वह भी तापमान को 1.5 डिग्री वृद्धि की बाहरी सीमा के भीतर रखने के वैश्विक प्रयासों के बावजूद- वास्तव में इसका दोष गरीब भारतीय किसानों पर है.

16 अक्टूबर को मीडिया रिपोर्टों में कहा गया था कि सुप्रीम कोर्ट ने पराली जलाने के दोषी पाए गए उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ मुकदमा न चलाने पर पंजाब और हरियाणा सरकारों की खिंचाई की थी और राज्य के मुख्य सचिवों को स्पष्टीकरण के लिए पेश होने के लिए बुलाया था. ठीक एक हफ्ते बाद, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सरकारों को यह याद दिलाने का समय आ गया है कि नागरिकों को प्रदूषण मुक्त वातावरण में रहने का अनुच्छेद 21 के तहत मौलिक अधिकार है.

जैसा कि हम सभी जानते हैं, पराली जलाना एक मौसमी प्रक्रिया है, जब पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में किसान धान की कटाई के बाद अगली फसल की बुवाई के लिए पराली जलाते हैं. इसे राष्ट्रीय राजधानी में भारी प्रदूषण के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है, जिसमें गाढ़े प्रदूषण कण नई दिल्ली और उसके आसपास की हवा को अवरुद्ध कर रहे हैं.

दिलचस्प बात यह है कि पंजाब के किसानों को पर्यावरण संकट पैदा करने के लिए दोषी ठहराया जाता है, लेकिन भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (IITM) पुणे के नवीनतम अध्ययन में पाया गया है कि पराली जलाना नई दिल्ली में केवल 1.3 प्रतिशत प्रदूषण के लिए जिम्मेदार है. वहीं, अध्ययन में कहा गया है कि वाहनों से होने वाला प्रदूषण 14.2 प्रतिशत प्रदूषण के लिए जिम्मेदार है, इसके बाद निर्माण गतिविधियाँ और धूल हैं.

मैं उन कारणों पर चर्चा नहीं करना चाहता, जिनकी वजह से राजधानी में वायु प्रदूषण बढ़ जाता है. यह उस समय होता है, जब किसानों को धान की पराली जलाने में आसानी होती है. लेकिन, एफआईआर दर्ज करने और किसानों को दो साल तक न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर अपनी फसल बेचने से रोकने जैसे कठोर उपायों की ओर ध्यान आकर्षित करना (जैसा कि हरियाणा में होता है) यह धारणा देता है कि किसान अपराधी के अलावा कुछ नहीं हैं.

पंजाब में 200 लाख टन धान की पराली पैदा होती है, जबकि हरियाणा में 81 लाख टन. धान से पैदा होने वाले बायोमास की भारी मात्रा निश्चित रूप से सुधारात्मक उपायों की मांग करती है. लेकिन किसानों को जेल में डालने से आने वाले दिनों में खेती का संकट और जटिल हो सकता है.

न केवल स्वच्छ हवा एक मौलिक अधिकार है, बल्कि धान की पराली को निपटाने में किसानों को होने वाली कठिनाई भी एक बड़ी चुनौती बनी हुई है. पंजाब ने फसल अवशेष प्रबंधन (सीआरएम) के लिए पहले ही 1.5 लाख मशीनें ला दी हैं, जिनमें से 50,000 बेकार हो चुकी हैं, और हरियाणा ने सब्सिडी पर 91 लाख मशीनें उपलब्ध कराई हैं, और फिर भी पराली प्रबंधन कुल बायोमास के केवल एक अंश को ही कवर करता है.

मैं सहमत हूँ कि स्वच्छ हवा एक मौलिक अधिकार है, लेकिन स्वच्छ पानी भी उतना ही महत्वपूर्ण है. जब मैं लुधियाना में गंदे बुद्ध दरिया के किनारे रहने वाले लाखों लोगों के संघर्ष को देखता हूँ, जो लगभग 40 वर्षों से झेल रहे हैं, तो मुझे आश्चर्य होता है कि गलती करने वाले उद्योगों के खिलाफ़ कभी भी इसी तरह के कठोर कानूनों का इस्तेमाल क्यों नहीं किया गया.

इसके अलावा, नई दिल्ली में विशाल यमुना नदी के प्रदूषण को लें, जहाँ औद्योगिक अपशिष्ट के कारण नदी के पानी पर सफेद झाग तैरता रहता है. यदि वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) अधिनियम की धारा 14 के समान कानून, जिसमें पाँच साल की जेल और एक करोड़ रुपये का जुर्माना निर्धारित किया गया है, औद्योगिक प्रदूषण के खिलाफ़ लागू किए जाते, तो वायु और जल प्रदूषण का स्तर अब तक काफी कम हो गया होता.

हाल के वर्षों के अनुभव के अनुसार, पराली जलाना एक विवादास्पद मुद्दा बना हुआ है. अगर केंद्र सरकार ने पंजाब के मुख्यमंत्रियों प्रकाश सिंह बादल से लेकर कैप्टन अमरिंदर सिंह और अब भगवंत मान तक के अनुरोध को स्वीकार कर लिया होता कि किसानों को धान की पराली जलाने से रोकने के लिए थोड़ा अतिरिक्त प्रोत्साहन दिया जाए, तो पराली जलाने की समस्या का उचित समाधान हो सकता था. इसलिए किसानों को दोष देना आसान है, लेकिन अगर नीति निर्माताओं ने किसानों की बात सुनी होती, तो दिल्ली का आसमान बहुत साफ होता.

और अंत में, IITM के नवीनतम अध्ययन के अनुसार, नई दिल्ली के वायु प्रदूषण की कहानी में वाहनों से होने वाला प्रदूषण सबसे बड़ा खलनायक है. सड़कों पर वाहनों की संख्या में कोई कमी नहीं आने के साथ-साथ अत्यधिक प्रदूषण फैलाने वाली SUV कारों की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए, आश्चर्य है कि राजधानी कब अपनी तरफ़ उंगली उठाएगी.

जैसा कि एक संपादकीय में सही कहा गया है, “सबसे बड़ी समस्या दिल्ली का बेसलाइन प्रदूषण लोड है.” इसमें कहा गया है कि अमीर और शक्तिशाली लोग सबसे पहले अपनी एसयूवी कारों से उतरें, जिन्हें वे स्टेटस सिंबल के रूप में दिखाते हैं.

error: Content is protected !!