ख़बर ख़ासछत्तीसगढ़ताज़ा खबर

कांग्रेस से जुड़ा है सूरजपुर हत्याकांड का आरोपी-भाजपा

रायपुर | संवाददाता: सूरजपुर में हेड पुलिस कांस्टेबल तालिब शेख की पत्नी और बेटी की हत्या को लेकर राजनीति गरमा गई है. कांग्रेस पार्टी ने राज्य की क़ानून व्यवस्था को लेकर सवाल उठाए हैं, तो भाजपा ने हत्या के आरोपी कुलदीप साहू के एनएसयूआई से जुड़े होने का आरोप लगा कर कांग्रेस पार्टी को घेरा है.

गौरतलब है कि रविवार की देर रात सूरजपुर में हेड कांस्टेबल तालिब शेख़ की पत्नी मेहू फ़ैजी और 16 साल की बेटी की हत्या कर उनका शव घर से पांच किलोमीटर दूर फेंक दिया गया था.

इसके बाद से ही सुरजपुर में तनाव है. संदिग्ध आरोपी कुलदीप साहू के घर और गोदाम को भीड़ ने जहां आग के हवाले कर दिया, वहीं गुस्साई भीड़ ने एसडीएम समेत दूसरे अधिकारियों के साथ मारपीट की.

अब इस घटना को लेकर राजनीति शुरु हो गई है.

सरगुजा इलाके में हुई इस घटना पर राज्य के पूर्व उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने सरकार को घेरते हुए लिखा-“सभी छत्तीसगढ़ वासी बहुत ही कष्ट के साथ प्रदेश को एक ‘भयावह अपराध प्रदेश’ में तब्दील होते हुए देख रहे हैं। अपराधी निर्भीक हैं जैसे उन्हें या तो प्रशासन का डर नहीं, या उसके समर्थन पर पूरा भरोसा है। सूरजपुर में प्रधान आरक्षक की पत्नी और बेटी की बेरहमी से हत्या ने एक बार फिर सरकार और कानून-व्यवस्था की निष्क्रियता को उजागर किया है। जब एक पुलिसकर्मी के परिवार को इस तरह के खतरे में है, तो आम नागरिकों की सुरक्षा का क्या हाल होगा? सरकार की सुरक्षा व्यवस्था में चूक ने हमारे समाज को एक डरावने भविष्य में धकेल दिया है। दुर्दांत अपराधी निर्मम हत्याएं जैसे भयंकर से भयंकर अपराध कर किस प्रकार फरार हो जा रहे हैं – क्यों पुलिस प्रशासन को इतना कमज़ोर कर दिया गया है कि वो स्वयं खतरे में हैं? क्यों लगातार हो रहे अपराध और समाज में फैलते भय के बाद भी सरकार में सुधार की कोई योजना नहीं है? भाजपा सरकार जवाब दे कि आखिर कब तक प्रदेश को ऐसी बर्बरता और अराजकता को सहन करना पड़ेगा? याद रहे हमारे सुरक्षा बल और उनके परिवार भी छत्तीसगढ़ परिवार का हिस्सा हैं – उनके विरुद्ध ऐसे अन्याय और अपराध नाकाबिले बर्दाश्त हैं। अब और खामोशी नहीं!”

राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोशल साइट X पर लिखा कि- “ये क्या हो रहा है हमारे छत्तीसगढ़ में? लगने लगा है कि शांति का टापू कहे जाने वाले हमारे प्रदेश से कानून नाम की चीज़ समाप्त हो चुकी है. सूरजपुर में प्रधान आरक्षक की पत्नी और बेटी की हत्या कर दी गई. उसी हत्यारे ने इस घटना से पहले एक आरक्षक पर गर्म तेल उड़ेला था. जनता के मन में कानून व्यवस्था और सरकार से पूरी तरह विश्वास इस कदर उठ चुका है कि जनता अब स्वयं न्याय करने निकल पड़ी है. घरों में आगज़नी की घटनाएँ सुनकर व्यथित हूँ. कवर्धा के लोहारीडीह में भी यही हुआ था. इससे पहले लोगों ने कलेक्ट्रेट में आग लगा दी थी. मैं सभी से शांति की अपील करता हूँ और विनम्र प्रार्थना करना चाहता हूं कि वे क़ानून व्यवस्था अपने हाथों में न लें. शासन प्रशासन से स्थिति नियंत्रित करने की अपेक्षा है.”

राज्य में कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष दीपक बैज ने भी सरकार पर निशाना साधा-“सूरजपुर कोतवाली के प्रधान आरक्षक के पत्नी और बिटिया की हत्या छत्तीसगढ़ में लचर कानून व्यवस्था की वजह से बिगड़े हालातों को दर्शाता है. जहाँ पुलिसकर्मियों के परिवार सुरक्षित नहीं हैं, वहाँ आम जनता के लिए जीवन कितना कठिन है, आप स्वयं अंदाज़ा लगा सकते हैं. शर्म आनी चाहिए ऐसे मुख्यमंत्री को, जिनके दरबारी सुशासन का भोंपू दिन रात बजाते रहते हैं और उनके राज में जनता समान्य सुरक्षा से वंचित है.”

लेकिन इन बयानों के बीच आरोपी कुलदीप साहू के एनएसयूआई से जुड़े होने को लेकर सवाल उठने लगे हैं.

दो दर्जन से अधिक आपराधिक मामलों में, कई ज़िलों से ज़िला बदर कुलदीप साहू के बारे में कहा जा रहा है कि वह एनएसयूआई का महासचिव रहते हुए कांग्रेस के आयोजनों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेता रहा है.

भाजपा के प्रवक्ता गौरी शंकर श्रीवास ने फेसबुक पर 23 अगस्त 2023 की एक पोस्ट और इसी साल 27 सितंबर से 02 अक्टूबर तक कांग्रेस की एक यात्रा के लिए जारी कथित पंजीयन फार्म पोस्ट करते हुए X पर लिखा- “बधाई हो भूपेश बघेल जी, आपके सूरजपुर के सच्चे पूत ने एक कांस्टेबल की पत्नी और मासूम बच्ची को मौत के घाट उतारकर सच्चे कांग्रेसी होने का सबूत दे दिया है!”


एक अन्य पोस्ट में गौरी शंकर श्रीवास ने लिखा-“दीपक बैज जी, इन्हीं गुंडा हत्यारा लोगों के साथ न्याय यात्रा निकाला जा रहा था क्या?”

error: Content is protected !!