ख़बर ख़ासताज़ा खबरविविध

नोएल टाटा संभालेंगे टाटा की कमान

मुंबई | डेस्क: रतन टाटा के निधन के बाद ग्रुप के सबसे बड़े स्टेक होल्डर ‘टाटा ट्रस्ट’ की कमान सौतेले भाई नोएल टाटा को दी जा सकती है. रतन नवल टाटा के निधन के बाद समूह की उत्तराधिकार योजनाओं पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को टाटा ट्रस्ट्स बोर्ड की बैठक में इस बात पर सहमति बनी है.

टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष रतन टाटा का 9 अक्टूबर को 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया था. उसके बाद से ही उनके उत्तराधिकारी की चर्चा हो रही थी.

नोएल टाटा वर्तमान में टाटा पोर्टफोलियो के भीतर कई कंपनियों के अध्यक्ष हैं, जिनमें ट्रेंट, टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड और वोल्टास लिमिटेड शामिल हैं.

टाटा स्टील और टाइटन के उपाध्यक्ष के रूप में, नोएल 2000 के दशक की शुरुआत में टाटा समूह में शामिल होने के बाद से समूह की वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं.

इस साल की शुरुआत में नोएल टाटा के तीन बच्चों – लिआ, माया और नेविल – को सर रतन टाटा ट्रस्ट और सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट से जुड़े कई ट्रस्टों में ट्रस्टी नियुक्त किया गया था.

लिआ वर्तमान में द इंडियन होटल्स में उपाध्यक्ष हैं, जबकि माया टाटा कैपिटल से जुड़ी हैं. नेविल ट्रेंट और स्टार बाज़ार में नेतृत्व टीम में शामिल हैं.

टाटा ट्रस्ट मूल संस्था है, जो सभी 14 टाटा ट्रस्टों के कार्यों का प्रबंधन करता है. टाटा ट्रस्ट्स के पास टाटा संस का 65.3 प्रतिशत हिस्सा है.

टाटा संस का स्वामित्व मुख्य रूप से टाटा ट्रस्ट के तहत दो प्रमुख ट्रस्टों – सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट और सर रतन टाटा ट्रस्ट के पास है, जो कुल मिलाकर 50 प्रतिशत से अधिक स्वामित्व रखते हैं.

error: Content is protected !!