ख़बर ख़ासताज़ा खबरदेश विदेश

युद्ध का ख़तरा: नेतन्याहू ने कहा-ईरान को क़ीमत चुकानी होगी !

नई दिल्ली | डेस्क: मंगलवार की रात इसराइल पर ईरान के मिसाइल हमले के बाद दुनिया के एक बड़े हिस्से में युद्ध का ख़तरा मंडरा रहा है. मंगलवार की रात ईरान की तरफ़ से इसराइल की ओर तक़रीबन 180 मिसाइल दागी गई हैं.

इस हमले के बाद इसराइल ने कहा है कि अब या तो दुनिया के नक़्शे पर वो रहेगा, या ईरान!

दूसरी ओर अमरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिकी सेना को इसराइल की मदद करने का आदेश दिया है. इधर इसराइली सेना के प्रवक्ता डेनियल हगारी का कहना है कि इसराइली वायु सेना आज रात ”मध्य पूर्व में मजबूती से हमला” करेगी.

ईरान ने क्या कहा

ईरान के सरकारी टीवी पर ईरान के इस्लामिक रेवॉल्यूशनरी गार्ड कोर की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इसराइल की ओर दर्जनों मिसाइलें दाग़ी गई हैं. इसके अलावा कहा गया है कि इसराइल ने जवाबी हमला किया तो और मिसाइलें दाग़ी जाएंगी. काफ़ी ताक़तवर माने जाने वाले ईरानी रेवॉल्यूशनरी गार्ड्स ने कहा है कि ये हमले हमास के नेता इस्माइल हनिया, हिज़्बुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह की मौत के साथ-साथ लेबनान के लोगों और फ़लस्तीनियों की मौत के जवाब में किए गए हैं.

ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेज़ेश्कियान ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा है कि ईरान ने ”वैध अधिकारों” के साथ ”ईरान और क्षेत्र की शांति और सुरक्षा” के लिए ”निर्णायक” प्रतिक्रिया दी है, जो ”ईरान के हितों और नागरिकों की सुरक्षा” के लिए है.

बिन्यामिन नेतन्याहू को संबोधित करते हुए उन्होंने लिखा है कि इसराइल के प्रधानमंत्री को ये जानना चाहिए कि ”ईरान युद्ध का पक्षधर नहीं है लेकिन किसी भी ख़तरे के ख़िलाफ़ मजबूती से खड़ा रहेगा.” इसराइल को चेतावनी देते हुए उन्होंने लिखा कि आज का हमला ”ईरान की क्षमताओं की एक झलक” थी और ”ईरान के साथ संघर्ष में शामिल न हों.”

इसराइल का बयान

इसराइली सेना के प्रवक्ता डेनियल हगारी का कहना है कि इसराइली वायु सेना आज रात ”मध्य पूर्व में मजबूती से हमला” करेगी.

हमले के बारे में उन्होंने कहा कि इसराल और अमेरिका के एयर डिफ़ेंस सिस्टम ने ईरान की ओर से दागी मिसाइलों को प्रभावी तरीके से रोक लिया. उन्होंने आगे कहा, ”ईरान ने आज रात एक गंभीर कदम उठाया है और मध्य पूर्व को टकराव की ओर धकेल रहा है… आज रात की घटना के नतीजे सामने आएंगे.”

इसराइली प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू ने भी बयान जारी कर कहा है, ”ईरान ने आज रात एक बड़ी गलती की है और उसे क़ीमत चुकानी होगी.”


इसराइली कैबिनेट की बैठक को शुरू करते हुए, नेतन्याहू ने कहा कि इसराइल अपने दुश्मनों के ख़िलाफ़ बदला लेने के लिए प्रतिबद्ध है, इस बात को ईरान नहीं समझता. नेतन्याहू ने कहा-, ”अब वो ये समझेंगे.”

अमरीका की चेतावनी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिकी सेना को इसराइल की मदद करने का आदेश दिया है.बाइडन ने सेना से कहा है कि वो ईरानी हमलों से इसराइल की रक्षा करे और इसराइल की ओर दाग़ी गई मिसाइलों को मार गिराए.

व्हाइट हाउस की ओर से जानकारी दी गई है कि राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ईरान के हमलों पर नज़र बनाए हुए हैं.

राष्ट्रपति बाइडन का कहना है कि अमेरिका ”पूरी तरह से इसराइल का समर्थन करता है.” बाइडन ने कहा कि उनके निर्देश पर अमेरिकी सेना ने इस हमले के दौरान ”सक्रिय तौर पर इसराइल की सुरक्षा में मदद की.”

उन्होंने कहा कि ईरान का ये हमला ”नाकाम” साबित हुआ है.

error: Content is protected !!