ख़बर ख़ासछत्तीसगढ़ताज़ा खबर

भाजपा विधायक के ख़िलाफ़ मसीही समाज करेगा प्रदर्शन

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ की भाजपा विधायक रायमुनी भगत द्वारा ईसा मसीह के ख़िलाफ़ की गई टिप्पणी से उपजा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. अब ईसाई समाज ने 3 अक्टूबर को छत्तीसगढ़ के जशपुर से झारखंड की सीमा तक मानव श्रृंखला बना कर विरोध करने का फ़ैसला किया है.

गौरतलब है कि पिछले महीने विधायक रायमुनी भगत ने मुगल शासक और अंग्रेज शासन की तुलना करते हुए मुगल शासन को बेहतर बताया था. आरोप है कि इस दौरान उन्होंने ईसाई समाज और ईसा मसीह के ख़िलाफ़ आपत्तिजनक टिप्पणी की थी.

रायमुनी भगत ने कहा था कि भारत में आज़ादी से पहले कोई ईसाई नहीं था. आठ सौ साल भारत पर मुगलों ने राज किया था लेकिन उन्होंने धर्मांतरण नहीं करवाया था.

उन्होंने कहा था कि दो सौ साल ईसाई लोगों ने भारत पर राज किया. उन्हें आदिवासियों ने नाकों चने चबा कर भारत से खदेड़ने का काम किया. लेकिन कुछ लोग जब लड़ाई से, तीर से, तलवार से मुकाबला नहीं कर पाए तो उन्होंन धार्मिक रुप से हमें गुलाम बना लिया. जो 65 लोग थे, आज जशपुर में दो लाख हो गए.

रायमुनी राय ने कहा था कि ये जो धर्मांतरण है, ये जो चंगाई सभा है, ये कैंसर बीमारी से भी ज्यादा ख़तरनाक है.

विधायक ने ईसा मसीह के ख़िलाफ़ भी आपत्तिजनक टिप्पणी की.

विवाद

भाजपा विधायक के इस बयान से नाराज़ ईसाई समुदाय के लोगों ने जशपुर के अलग-अलग थानों में इस मामले की शिकायत की.

विधायक पर आरोप लगा कि उन्होंने आपत्तिजनक और भड़काऊ टिप्पणियां की हैं, जिससे सामाजिक सौहार्द बिगड़ सकता है.

हालांकि विधायक के ख़िलाफ़ इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई.

इसके बाद अब ईसाई समुदाय ने विधायक की गिरफ़्तारी की मांग को लेकर प्रदर्शन करने का फ़ैसला किया है.

जशपुर में तय किया गया है कि राष्ट्रीय राजमार्ग 43 में पत्थलगांव से लोदाम तक 130 किलोमीटर तक मानव श्रृंखला बनाई जाएगी. जिसमें शांतिपूर्ण तरीक़े से प्रदर्शन किया जाएगा. ईसाई समुदाय ने राज्य भर से लोगों को इस आंदोलन में शामिल होने की अपील की है.

error: Content is protected !!