ख़बर ख़ासताज़ा खबरदेश विदेश

हरिनी अमरासूर्या होंगी श्रीलंका की नई प्रधानमंत्री

कोलंबो | डेस्क: हरिनी अमरासूर्या श्रीलंका की नई प्रधानमंत्री हो सकती हैं. श्रीलंका के नए राष्ट्रपति अनुरा कुमारा दिसानायके ने उनके नाम का चयन किया है.

श्रीलंका में यह तीसरी बार होगा, जब कोई महिला प्रधानमंत्री के पद पर बैठेगी.

इससे पहले सिरीमावो भंडारनायके श्रीलंका की पहली और दुनिया की पहली निर्वाचित महिला प्रधानमंत्री थीं. वे 1960 से 1965, फिर 1970 से 1977 और अंत में 1994 से 1996 तक तीन अलग-अलग कार्यकालों में प्रधानमंत्री के पद पर रहीं.

इसके बाद सिरीमावो भंडारनायके की बेटी, चंद्रिका कुमारतुंगा प्रधानमंत्री चुनी गई थीं. उन्होंने 1994 से 2000 तक श्रीलंका की राष्ट्रपति और 2000 से 2005 तक प्रधानमंत्री के पद पर रही. उन्होंने देश में चल रहे गृहयुद्ध को खत्म करने के लिए कई प्रयास किए और शांति स्थापित करने की दिशा में काम किया.

हरिनी अमरासूर्या, श्रीलंका की तीसरी महिला प्रधानमंत्री होंगी. वे एक शिक्षाविद भी हैं.

दिसानायके ने मंगलवार को लेक्चरर से सांसद बनीं हरिनी अमरासूर्या को प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया है. साथ ही उन्हें न्याय, शिक्षा और श्रम मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

दिसानायके और अमरसूर्या, दोनों ही वामपंथी झुकाव वाले ‘नेशनल पीपुल्स पावर’ गठबंधन के सदस्य हैं. इस गठबंधन के पास 225 सीटों वाली श्रीलंका की संसद में मात्र तीन सीटें हैं.

अंतरिम कैबिनेट में बाक़ी बची जिम्मेदारियां पार्टी के अन्य दो सांसदों के बीच बांटी गई हैं, क्योंकि आने वाले दिनों में श्रीलंका में संसदीय चुनाव होने की अटकलें लगाई जा रही हैं.

error: Content is protected !!