ख़बर ख़ासताज़ा खबर

भाजपा सरकार ने ही छापी रीना की चिट्ठी, अब भाजपा ही विरोध में

भोपाल | संवाददाता: रीना ने अहमद को अगरतला आने के लिए चिट्ठी क्या लिखी, इस बात को लेकर मध्यप्रदेश में राजनीति गरमा गई है. भाजपा का कहना है कि वह किसी भी क़ीमत पर इसे बर्दाश्त नहीं करेगी.

असल में मप्र राज्य शिक्षा केंद्र, भोपाल द्वारा तीसरी कक्षा के पर्यावरण अध्ययन की किताब ‘आस-पास’ के अध्याय 17 में ‘चिट्ठी आई है’ नाम से अध्याय है.

इस अध्याय में विस्तार से संवाद के तौर-तरीके बताए गए हैं.

अध्याय की शुरुआत में एक पोस्टकार्ड की तस्वीर है, जिसमें नई दिल्ली के अहमद अली को किसी रीना नाम की बच्ची ने चिट्ठी लिखी है.

इस पोस्टकार्ड पर लिखा है-
अहमद, तुम बताओ.
तुम कैसे हो? हम सब दोस्तों को तुम्हारी याद आती है. आशा है छुट्टियों में तुम अगरतला आओगे.
सभी बड़ों को प्रणाम,
तुम्हारी
रीना

अब अहमद पर विवाद

इस अध्याय को लेकर छतरपुर के एक होम्योपैथी डॉक्टर राघव पाठक ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है. उन्होंने किताब पर लव जिहाद का आरोप लगाया है.

श्री पाठक ने कहा है कि एक हिंदू लड़की एक मुस्लिम लड़के को पत्र लिख रही है और अंत में वह अपने आप को उसका बताती है. इससे साफ जाहिर है कि छोटे बच्चों के मन में लव जिहाद के प्रति आकर्षण बढ़ेगा, बल्कि आने वाले समय में लव जिहाद जैसी घटनाएं बढ़ेंगी.

खजुराहो के एसडीओपी सुनील शर्मा ने कहा है कि इस शिकायत को फिलहाल वरिष्ठ अधिकारियों को भेज दिया गया है.

इधर पूर्व सांसद और भाजपा नेता रघुनंदन शर्मा ने कहा है कि वामपंथी अभी NCERTमें बैठे हैं, जो किताबों के माध्यम से लव जिहाद का बीज बो रहे हैं. मैं शिक्षा मंत्री और मुख्यमंत्री को पत्र लिख कर इस पाठ को हटाने की मांग करुंगा.

इधर भाजपा विधायक रामेश्वर शर्मा ने कहा है कि भारत के बोध बेटा बेटी को छत्रपति शिवाजी, महाराणा प्रताप, लक्ष्मीबाई, सुभाष चंद्र बोस के बारे में पढ़ना चाहिए. तीसरी कक्षा के बेटा बेटी को लव जिहाद जैसे सब्जेक्ट से जोड़ने से कहीं ना कहीं गलत संदेश जा रहा है.

रामेश्वर शर्मा ने कहा कि भारत सरकार और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान इस पर संज्ञान लेकर निर्णय करेंगे. भारत सरकार से लेकर प्रदेश सरकार तक की भी वचनबद्धता है, हम लव जिहाद और लैंड जिहाद जैसे विषय को देश या प्रदेश में पनपने नहीं देंगे.

NCERT की ताज़ा किताब में पाठ नहीं

यह दिलचस्प है कि NCERT यानी राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद ने कक्षा तीन के पर्यावरण विषय की जो ताज़ा किताब प्रकाशित की है, उसका शीर्षक है ‘हमारा अद्भुत संसार’ (हमारे आस-पास की दुनिया).

इसे केंद्र की मोदी सरकार की राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के आधार पर पहली बार तैयार किया गया है.

इस ताज़ा किताब में कुल 12 पाठ हैं.

उसमें यह पाठ नहीं है.

कक्षा तीसरी की पर्यावरण की जिस किताब में यह पाठ था, उसे पहली बार 2006 में प्रकाशित किया गया था.

जिस किताब के पाठ को लेकर विवाद हुआ है, उसे मप्र राज्य शिक्षा केंद्र ने प्रकाशित किया है.

यह किताब पिछले कई सालों से पाठ्यक्रम में है.

मध्यप्रदेश में 17 दिसंबर 2018 से 23 मार्च 2020 के सवा साल के कांग्रेस कार्यकाल को छोड़ दिया जाए, तो 2003 से राज्य में भाजपा की ही सरकार है.

error: Content is protected !!