छत्तीसगढ़रायपुर

जानलेवा डीजे बंद करने की मुहिम चलाने पर डॉक्टर को धमकी

रायपुर| संवाददाताः छत्तीसगढ़ में तेज़ आवाज़ वाले जानलेवा डीजे बंद करने की मुहिम चलाने वाले राजधानी रायपुर के जाने-माने चिकित्सक और कांग्रेसी नेता डॉ. राकेश गुप्ता को मारने की धमकी मिली है. डॉक्टर राकेश गुप्ता ने रायपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को इस बारे में एक पत्र लिख कर शिकायत की है.

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में तेज़ ध्वनि वाले जानलेवा लाउडस्पीकर और डीजे को लेकर रायपुर के नागरिकों ने, पिछले कई सालों से लगातार अभियान चलाया है.

डॉक्टर राकेश गुप्ता, आईएमए और कांग्रेस के चिकित्सा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष भी हैं. उन्होंने ध्वनि प्रदूषण के लिए जिम्मेवार डीजे-धूमाल पर रोक लगाने के लिए हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी. इस पर हाईकोर्ट ने जिला प्रशासन को सख्त कार्रवाई के आदेश दिए हैं.

राज्य सरकार ने भी हर ज़िले के कलेक्टर और एसपी को इस आशय का पत्र लिखा है.

तेज़ ध्वनि फैलाने वाले लाउडस्पीकर और डीजे पर तो रोक नहीं लगा लेकिन इन डीजे चलाने वालों ने अब जानलेवा लाउडस्पीकर चलाने का विरोध करने वालों को धमकी देना शुरु कर दिया है.

सोशल मीडिया पर एक ऐसे ही डीजे संचालक ने जाने-माने चिकित्सक डॉक्टर राकेश गुप्ता की तस्वीर डाल कर उन्हें मारने की धमकी दी है.

क्या लिखा है धमकी में

अपने धमकी भरे पोस्ट में किसी दीपक सिंह ने लिखा है कि यही है डॉक्टर राकेश गुप्ता, जिसको लगता है कि डीजे धूमाल से लोग मरते है. डीजे धूमाल बैन कराने में मुख्य भूमिका वाला यही इंसान है. फिर बोलना मत राकेश गुप्ता, कि डीजे धूमाल वाले मारते हैं. तेरी फोटो वायरल हो गई है, तू बचकर रहना है अब.

इस धमकी के बाद डॉ. राकेश गुप्ता ने रायपुर एसएसपी को इसकी सूचना दी है. उन्होंने धमकी देने वाले के खिलाफ कार्रवाई के साथ, अपनी सुरक्षा की भी मांग की है.

उन्होंने अपनी लिखित शिकायत में कहा है कि डीजे के शोर को नियमानुसार नियंत्रित करने के आदेश दिए गए हैं. सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में मैंने भी इस आदेश का स्वागत किया है.

तेज आवाज से हो गया ब्रेन हेमरेज

ज्ञात हो कि डीजे की तेज आवाज को लेकर प्रदेश में दो दिनों में दो घटनाएं हुई हैं.

जिसमें डीजे की आवाज से परेशान होकर एक ने आत्महत्या कर ली, वहीं दूसरे मामले में एक व्यक्ति की सिर की नस फट गई.

बलरामपुर जिले के सनावल निवासी संजय जायसवाल काफी तेर तक डीजे के पास खड़ा रहा तो उसकी तबीयत खराब हो गई.

उसके सिर की नस फट गई और उसे ब्रेन हेमरेज हो गया. उसे गंभीर हालत में रायपुर में भर्ती किया गया है.

भिलाई में फांसी लगा खुदकुशी

एक अन्य घटना में दुर्ग जिले के हथखोज निवासी धन्नू लाल साहू ने तो डीजे की तेज आवाज से परेशान होकर फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली.

धन्नू ने अपने घर के पास गणेश पंडाल में बज रहे तेज आवाज वाले डीजे की आवाज को कम करने कई बार निवेदन किया था.

पुलिस को भी इसकी सूचना दी थी. पुलिस के समझाने के बाद भी समिति के सदस्यों ने आवाज कम नहीं किया. उल्टे डीजे बजाने की अनुमति वाला एसडीएम का लेटर उनके मुंह पर फेंक दिया था.

इससे वह काफी व्यथित हुए और उन्होंने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी.

error: Content is protected !!