ख़बर ख़ासताज़ा खबरविविध

अमन सहरावत ने कुश्ती में जीता कांस्य

नई दिल्ली | डेस्क: पेरिस ओलंपिक में भारतीय रेसलर अमन सहरावत ने मेंस फ़्रीस्टाइल 57 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्य पदक जीत लिया है.

कांस्य पदक के लिए ज़रूरी मुक़ाबले में उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी प्यूर्टो रिको के डेरियन टोई क्रूज़ को 13-5 से हराया.

21 साल के अमन ने अपने पेरिस ओलंपिक अभियान की शानदार शुरुआत करते हुए, राउंड ऑफ़ 16 में 2022 के यूरोपीय चैंपियन व्लादिमीर एगारोव को 10-0 से हरा दिया था.

दूसरी जीत, क्वार्टर फ़ाइनल में उन्होंने अल्बानिया की ओर से लड़ रहे 2022 के वर्ल्ड चैंपियन चेचेन पहलवान अबकारोव के मुकाबले में हासिल की थी. उन्होंने अबकारोव को 12-0 से हराया.

पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने के बाद अमन सहरावत ने कहा, “आज बहुत बढ़िया लग रहा है, मुझे खुद यकीन नहीं हो रहा है, तीन-चार दिन मुझे भी यह समझने में लगेंगे कि आख़िर मैंने ओलंपिक में मेडल जीत लिया है.”

अमन सहरावत ने कहा, “मैं यह सोच के आया था कि पहले दो-चार मिनट किसी को प्वाइंट नहीं देने हैं. सेमीफाइनल में शुरू में ही चार नंबर की बढ़त दे दी थी मैंने. फिर यह कठीन हो गया था कि मैं कैसे प्वाइंट लूं. सारे देश के लोग ओलंपिक देख रहे हैं. मुझे समझ में नहीं आया कि अब क्या करूं.”

अमन ने कहा है कि “मेरे अंदर इस बात का भी प्रेशर था कि पुरुष पहलवानों में सिर्फ मैं अकेला हूं. दो-तीन और होते तो अच्छा होता पर मैंने सोच लिया था कि अब मेडल लेकर आना है.”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया एक्स पर बधाई देते हुए लिखा, “हमारे पहलवानों पर हमें और गर्व है. पेरिस ओलंपिक में पुरुषों की फ़्रीस्टाइल 57 किलोग्राम में कांस्य पदक जीतने के लिए अमन सेहरावत को बधाई. उनकी लगन और दृढ़ता साफ़ तौर पर दिखाई देती है. पूरा देश इस उल्लेखनीय उपलब्धि का जश्न मना रहा है.”

कांग्रेस नेता और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने एक्स पर बधाई संदेश देते हुए लिखा है, “फ्रीस्टाइल कुश्ती में कांस्य पदक जीतने पर अमन सहरावत को हार्दिक बधाई. पेरिस ओलंपिक में भारत को अपना छठा पदक जीतते देखकर बहुत खुशी हुई. हमारे ओलंपिक टीम के प्रदर्शन पर पूरे देश को गर्व है”

error: Content is protected !!