ख़बर ख़ासदेश विदेश

बांग्लादेश अस्थिर रहा तो पड़ोसी भी भुगतेंगे-यूनुस

नई दिल्ली | डेस्क: बांग्लादेश में गुरुवार की रात अंतरिम सरकार शपथ लेगी. अंतरिम सरकार के मुखिया सेना प्रमुख जनरल वकार-उज़-ज़मान ने कहा कि सशस्त्र बल, मुहम्मद यूनुस को हर संभव सहायता प्रदान करेंगे.

सेना प्रमुख ने कहा कि अंतरिम सरकार में अधिकतम 15 सदस्य हो सकते हैं. हालांकि उन्होंने नामों को लेकर कोई स्पष्ट घोषणा नहीं की.

इससे पहले नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री डॉ. मुहम्मद यूनुस ने कहा कि बांग्लादेश में अगर अस्थिरता रही तो इसे भारत के कई राज्यों और म्यांमार जैसे पड़ोसियों को भी भुगतना होगा.

मुहम्मद यूनुस ने देश की नई सरकार के गठन से पहले कहा कि मैं उन बहादुर छात्रों को बधाई देता हूं जिन्होंने हमारे दूसरे विजय दिवस को वास्तविकता बनाने में हमारा नेतृत्व किया.

उन्होंने कहा कि हम इस नई जीत का सर्वोत्तम उपयोग करें, आइए हम अपनी किसी गलती की वजह से यह जीत न गंवाएं.

डॉक्टर यूनुस ने कहा, “अब हमारा मुख्य काम अपने इस खूबसूरत और महान संभावनाओं वाले देश को अपनी और आने वाली पीढ़ियों के लिए सुरक्षित रखना और आगे बढ़ाना है. हमारे युवा एक नई दुनिया बनाने के लिए तैयार हैं. हम हिंसा का सहारा लेकर इस अवसर को नहीं खो सकते.”

शांतिपूर्ण समाज बनाएं-खालिदा जिया

इधर जेल से रिहा होने के बाद बीएनपी अध्यक्ष खालिदा जिया ने लोगों से एक शांतिपूर्ण समाज बनाने का आह्वान किया.

आज बीएनपी ने राजधानी के नयापलटन स्थित पार्टी के केंद्रीय कार्यालय के सामने रैली निकाली. जिसे खालिदा जिया ने वीडियो से संबोधित किया.

उन्होंने कहा कि जिस सपने के लिए युवाओं ने अपना खून बहाया है, उस सपने को साकार करने के लिए हमें प्रतिभा, क्षमता और ज्ञान के आधार पर एक लोकतांत्रिक बांग्लादेश का निर्माण करना होगा.

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री और बीएनपी अध्यक्ष खालिदा जिया ने कहा, “लंबे समय तक बीमार रहने के बाद आपके सामने बोलने में सक्षम होने के लिए मैं अल्लाह का शुक्रिया अदा करती हूं. मेरे जेल में रहने दौरान आपने संघर्ष किया और मेरी रिहाई और स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना की, इसके लिए मैं आप सभी को धन्यवाद देता हूं.”

उन्होंने कहा, “लंबे आंदोलन-संघर्ष और बलिदान से हमें फासीवादी अवैध सरकार से आजादी मिली. मैं अपने बहादुर बच्चों के प्रति हार्दिक धन्यवाद व्यक्त करना चाहता हूँ, जिन्होंने इस असंभव को संभव बनाने के लिए मृत्यु तक संघर्ष किया. यह जीत हमारे लिए नई संभावनाएं लेकर आई है.”

error: Content is protected !!