देश विदेशविविध

पेरिस ओलंपिकः मनु भाकर ने जीता कांस्य

पेरिस | डेस्कः पेरिस ओलंपिक के दूसरे दिन रविवार को भारत को पहला पदक हासिल हुआ है.भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने इस ओलंपिक में भारत के लिए पदक का खाता खोल दिया है. उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में कांस्य पदक जीत लिया है.

मनु ओलंपिक में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय निशानेबाज बन गई हैं. मनु ने फाइनल में कुल 221.7 अंक प्राप्त किए. भारत का मौजूदा पेरिस ओलंपिक में यह पहला मेडल है. साथ ही ओलंपिक के इतिहास में भारत का यह शूटिंग में पांचवां मेडल है.

उन्होंने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में 221.7 के स्कोर के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया.

फाइनल में मनु ने शुरू से ही तीसरा स्थान बरकरार रखा.

इस स्पर्धा का स्वर्ण और रजत पदक दक्षिण कोरिया ने जीता. कोरिया की ओह ये जिन 243.2 के स्कोर के साथ स्वर्ण पदक और किम येजी ने 241.3 के स्कोर के साथ रजत पदक अपने नाम किया.

मनु भाकर क्वालिफिकेशन राउंड में भी तीसरे स्थान पर रही थीं. वह शूटिंग में भारत को ओलंपिक पदक दिलाने वाली भारत की पहली महिला एथलीट हैं.

इसके साथ ही उन्होंने शूटिंग में भारत के पदक के 12 साल के सूखे को भी खत्म किया. 2012 लंदन ओलंपिक में गगन नारंग और विजय कुमार ने शूटिंग में पदक जीता था.

रमिता जिंदल से भी मेडल की आस

भारत की स्टार शूटर रमिता जिंदल महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के फाइनल में पहुंच गई हैं. वह इस स्पर्धा में फाइनल में पहुंचने वाली तीसरी भारतीय महिला एथलीट हैं.

20 साल की रमिता ने रविवार को खेले गए क्वालिफिकेशन राउंड में 631.5 के स्कोर के साथ क्वालिफाई किया. उन्होंने छह सीरीज में 104.3, 106.0, 104.9, 105.3, 105.3, 105.7 का स्कोर बनाया. इस इवेंट का फाइनल सोमवार को खेला जाएगा.

इसी स्पर्धा में भारत की एक और एथलीट एलावेनिल वलारिवान 630.7 के स्कोर के साथ 10वें स्थान पर रहीं और फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकीं.

वलारिवन एक समय फाइनल में पहुंचने की ओर बढ़ रही थीं, लेकिन आखिरी कुछ शॉट्स में वो अपना मोमेंटम बरकरार नहीं रख सकीं.

पीवी सिंधू की एकतरफा जीत

भारतीय स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू ने अपने अभियान की शुरुआत एकतरफा जीत के साथ की है.

सिंधू ने महिला एकल के ग्रुप चरण मुकाबले में मालदीव की फातिमाथ अब्दुल रज्जाक नाबाह को हराया है.

सिंधू ने महज 29 मिनट में यह मुकाबला अपने नाम किया.

सिंधु ने अपनी प्रतिद्वंद्वी को किसी भी समय अपने ऊपर हावी होने का मौका नहीं दिया.

रियो ओलंपिक में रजत पदक और टोक्यो ओलंपिक में कांस्य अपने नाम करने वाली 10वीं वरीयता प्राप्त सिंधू का ग्रुप चरण के अपने दूसरे मुकाबले में बुधवार को विश्व की 75वें नंबर की खिलाड़ी एस्टोनिया की क्रिस्टिन कूबा से सामना होगा.

श्रीजा अकुला और बलराज पंवार की अच्छी शुरुआत

भारत की महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी श्रीजा अकुला ने भी पेरिस ओलंपिक में जीत से शुरुआत की है. श्रीजा ने महिला एकल मुकाबले में क्रिस्टिना कालबर्ग को एकतरफा मुकाबले में 4-0 के अंतर से हराया.

भारत के बलराज पंवार ने रोइंग स्पर्धा के पुरुष एकल स्कल्स वर्ग के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. हीट में सीधे क्वालिफिकेशन से चूकने वाले बलराज ने रविवार को रेपेचेज के जरिए अपनी उम्मीदें बनाए रखी हैं.

बलराज ने रेपेचेज-2 में दूसरे स्थान पर रहकर अंतिम आठ के लिए क्वालिफाई किया. प्रत्येक रेपेचेज से शीर्ष दो में रहने वाले खिलाड़ी को क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करना था.

शनिवार को पंवार 7:07:11 मिनट के समय के साथ चौथे स्थान पर रहे थे और सीधे क्वार्टर फाइनल में नहीं पहुंच सके थे.

उन्होंने रेपेचेज दौर के लिए क्वालिफाई किया था जिस कारण उन्हें अंतिम आठ में पहुंचने के लिए दूसरा मौका मिला था.

अब बलराज मंगलवार को अंतिम आठ में चुनौती पेश करेंगे.

error: Content is protected !!