देश विदेश

पेरिस ओलंपिकः पुरुष हॉकी में जीता भारत

पेरिस | डेस्कः भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक 2024 में जीत के साथ आगाज किया है.

शनिवार को पूल बी के पहले मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से शिकस्त दी.

यवेस-डु-मनोइर स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारतीय टीम की ओर से मनदीप सिंह ने 24वें, विवेक प्रसाद सागर ने 34वें और हरमानप्रीत सिंह ने 59वें मिनट में गोल दागे.

वहीं, न्यूजीलैंड की ओर से सैम लेन ने 8वें और चाइल्ड साइमन ने 53वें मिनट में गोल किए.

विश्व हाकी रैंकिंग में सातवें स्थान पर मौजूद भारत को शुरू में ही गोल करने का सुनहरा मौका मिल गया था, लेकिन न्यूजीलैंड के गोलकीपर ने गोल रोक दिया.

इसके बाद रैंकिंग में 10वें स्थान की न्यूजीलैंड की टीम ने पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया और 8वें मिनट में सैम लेन ने अपनी टीम का खाता खोलकर 1-0 की बढ़त बना ली.

टोक्यो ओलंपिक 2020 की कांस्य पदक विजेता भारतीय टीम की कोशिशें दूसरे क्वार्टर में रंग लाई और टीम न्यूजीलैंड के डिफेंस को तोड़ने में कामयाब रही.

खेल के 24वें मिनट में भारत के लिए मनदीप सिंह ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील किया और इसी के साथ स्कोर 1-1 हो गया. पहले हाफ की समाप्ति पर दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर रहीं.

मैच के तीसरे क्वार्टर में भारतीय टीम ने आक्रमक खेल का प्रदर्शन किया और 34वें मिनट में विवेक प्रसाद सागर ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर भारत को 2-1 से बढ़त दिला दी.

न्यूजीलैंड की टीम ने स्कोर बराबर करने की कोशिश की, लेकिन भारतीय अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने उनकी कोशिश को नाकाम कर दिया.

मैच के अंतिम और आखिरी क्वार्टर में दोनों टीमों ने आक्रामक रुख अपनाते हुए एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दी. भारत को 47वें मिनट में गोल करने का मौका मिला, लेकिन सफलता नहीं मिली.

वहीं, न्यूजीलैंड ने लगातार पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए और 53वें मिनट में चाइल्ड साइमन ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर स्कोर बराबर कर दिया.

मैच के आखिरी समय में भारत के मिडफील्डर हरमनप्रीत सिंह ने पेनल्टी स्ट्रोक के ज़रिए गोल कर स्कोर को 3-2 कर जीत दिला दी.

भारत अपने अगले मैच में सोमवार को रियो 2016 के चैंपियन अर्जेंटीना से भिड़ेगा.

error: Content is protected !!