छत्तीसगढ़रायपुर

भगवान जगन्नाथ के दर्शन के लिए उमड़े श्रद्धालु

रायपुर। संवाददाताः छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा पर सुबह से उत्सव का माहौल है. राजधानी में कई अलग-अलग मंदिरों से धूमधाम से रथयात्रा निकाली गई.

गायत्री नगर स्थित जगन्नाथ मंदिर में मुख्यमंत्री विष्णु देवे साय, छेरापहरा यानी सोने के झाडू से बुहारने की रस्म निभाकर भगवान जगन्नाथ की प्रतिमा को रथ तक लेकर गए और रथयात्रा को रवाना किया.

रायपुर का सबसे पुरानी और ऐतिहासिक रथयात्रा टूरी हटरी के प्राचीन जगन्नाथ मंदिर से दोपहर में निकाली गई. इस साल यहां भगवान के लिए नया रथ का निर्माण किया गया था.

दर्जन भर मंदिरों से निकाली गई रथयात्रा

राजधानी के अलग-अलग मंदिरों से आज रथयात्रा निकाली गई. नगर की तीन प्रसिद्ध मंदिर टूरी हटरी, गायत्री नगर और सदर बाजार के अलावा आमापारा, अश्विनी नगर, गुढियारी, कोटा, पुराना मंत्रालय, लीली चौक, आकाशवाणी कॉलोनी, इस्कॉन मंदिर, रायपुरा, चंगोराभाठा से रथयात्रा निकाली गई.

राजधानी के अलग-अलग मार्गों पर भगवान जगन्नाथ के दर्शन के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे थे. चना-मूंग और नारियल का प्रसाद बांटा गया.

प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने सभी प्रदेशवासियों को रथयात्रा पर्व की बधाई दी है. उन्होंने कहा कि यह पर्व ओडिशा के लिए जितना बड़ा उत्सव है, उतना ही बड़ा उत्सव छत्तीसगढ़ के लिए भी है. उनकी जितनी कृपा ओडिशा पर है, उतनी ही कृपा छत्तीसगढ़ पर रही है.

विष्णुदेव साय ने कहा कि भगवान जगन्नाथ किसानों के रक्षक हैं. उन्हीं की कृपा से बारिश होती है. मैं भगवान जगन्नाथ से प्रार्थना करता हूं कि इस साल भी छत्तीसगढ़ में भरपूर फसल हो.

error: Content is protected !!