कला

रंग नहीं, अभिनय के दम पर किया राज

मुंबई। डेस्कः सांवले रंग को लेकर बचपन में ताने सुनने वाली कई सांवली- सलोनी अभिनेत्रियों ने अपनी एक्टिंग के दम पर बॉलीवुड पर राज किया है.

इन अभिनेत्रियों ने गोरी चिट्टी और खूबसूरत अभिनेत्रियों को पीछे छोड़कर अपना अलग ही नाम बनाया है.

ऐसी सांवली अभिनेत्रियां, जिन्हें दर्शकों का भरपूर प्यार मिला, उनमें से एक हैं बिपाशा बसु.

बिपाशा बसु को अपने सांवले रंग को लेकर बचपन में काफी ताने सुनने पड़े. इन तानों से वह डरी नहीं, बल्कि और मजबूत हुईं और आगे बढ़ती गईं.

अपनी खूबसूरती, ग्लैमर और दमदार एक्टिंग के दम पर उन्होंने बॉलीवुड की दुनिया में कदम रखा और सबको पीछे छोड़ अपना अलग मुकाम बनाया.

बिपाशा बसु बनना तो डाक्टर चाहती थीं, लेकिन उनकी किस्मत में रुपहली दुनिया में चमकना लिखा था. अच्छी कद-काठी और खूबसूरती के चलते उनको पढ़ाई के दौरान ही मॉडलिंग के ऑफर मिलने लगे थे.

16 साल की उम्र में उन्होंने गोदरेज सिंथॉल की तरफ से सुपर मॉडल का कॉन्टेस्ट जीता. इसके बाद उनकी पढा़ई पर ब्रेक लग गया और वे मॉडलिंग की दुनिया में व्यस्त हो गईं.

भारत से ज्यादा बिपाशा को विदेशों में मॉडलिंग के ऑफर मिले. उन्होंने मॉडल के रूप में अपना करियर आगे बढ़ाया और मॉडलिंग की दुनिया में खूब कामयाबी बटोरी. इस बीच फिल्मों में काम करने के ऑफर आने लगे.

साल 2001 में अपनी पहली ही फिल्म ‘अजनबी’ में उन्होंने नकारात्मक किरदार के जरिए शानदार डेब्यू किया. इस फिल्म में शानदार शुरूआत के लिए उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला.

बिपाशा की पहली मुख्य भूमिका वाली फिल्म ‘राज’ 2002 में आई, जो ब्लॉकबस्टर साबित हुई. इस फिल्म के कारण सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार का नामांकन भी हुआ था.

इसके बाद बिपाशा की लगातार फिल्में आईं, जिसमें जिस्म, धूम, रेस, हेरा फेरी, फिर हेरा फेरी, आंखें, मेरे यार की शादी है, एतबार, चेहरा, मदहोशी, बरसात, डरना जरूरी है, क्रिएचर, अलोन, ओमकारा, बचना ए हसीनो आदि प्रमुख हैं. इन फिल्मों के जरिए बिपाशा ने अपनी अलग पहचान बनाई.

बिपाशा बसु हिन्दी के अलावा तमिल, तेलुगू, बंगाली और अंग्रेजी भाषा की फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं.

बिपाशा बॉलीवुड की एकमात्र ऐसी हीरोइन हैं, जिन्होंने एक साथ छह हॉरर फिल्मों में लीड रोल निभाया है.

फिल्म अलोन की शूटिंग के दौरान बिपाशा और करण सिंह ग्रोवर करीब आए और साल 2016 में दोनों ने शादी कर ली.

दोनों की एक बेटी है, जिसका नाम देवी रखा गया है.

error: Content is protected !!