विविध

टी-20 वर्ल्ड कपः अफगानिस्तान सेमीफाइनल में, ऑस्ट्रेलिया बाहर

किंग्सटाउन। खेल डेस्कः टी-20 विश्व कप में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया टीम टी20 विश्व कप से बाहर हो गई.

ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदें बांग्लादेश की टीम पर टिकी थीं. अफगानिस्तान की टीम किसी भी आईसीसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहली बार पहुंची है.

टी-20 विश्प कप के दोनों सेमीफाइनल 27 जून को खेले जाएंगे. अफगानिस्तान दक्षिण अफ्रीका और भारत इंग्लैंड से भिड़ेगा.

इस मैच में अफगानिस्तान ने कई रिकार्ड भी अपने नाम किए. राशिद खान, रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जदरान ने कई रिकार्ड्स बनाए.

कम स्कोर वाले इस मैच में कई बार उतार-चढ़ाव देखने को मिले, वहीं बारिश ने भी कई बार खेल बिगाड़ा.

पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम 20 ओवर में पांच विकेट खोकर 115 रन ही बना पाई. बांग्लादेश की टीम बल्लेबाजी के लिए आई तो कई बार बारिश ने खलल डाला.

बांग्लादेश को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए जीत के साथ ही अपना रन रेट ठीक रखना था. बांग्लादेश की टीम अगर 12.1 ओवर में 116 रन बना लेती तो रन रेट के आधार पर वह सेमीफाइनल पहुंच जाती.

मगर अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए लगातार विकेट लेते रहे और बांग्लादेश के सेमीफाइनल खेलने के सपने को चूर कर दिया.

मैच में बांग्लादेश के बल्लेबाज तंजीद हसन (0), कप्तान नजमुल हुसैन शांतो (5) और शाकिब अल हसन (0) कुछ खास नहीं कर सके. इसके बाद अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान का जलवा देखने को मिला. उन्होंने सौम्य सरकार, तौहिद हृदोय, महमूदुल्लाह और रिशाद हुसैन को पवेलियन का रास्ता दिखाते हुए अफगानिस्तान को मजबूत स्थिति पर लाकर खड़ा कर दिया.

हालांकि, बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज लिटन दास एक छोर पर टिके रहे. उन्होंने टी 20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 11वां अर्धशतक लगाया. बीच में बारिश की वजह से मैच रुका और अंपायर्स ने एक ओवर घटा दिया.

डकवर्थ लुईस नियम के तहत बांग्लादेश को 19 ओवर में 114 रन का लक्ष्य मिला. आखिरी 12 गेंद में बांग्लादेश को 12 रनों की जरूरत थी.

अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज नवीन उल हक गेंदबाजी के लिए आए और उन्होंने लगातार दो गेंदों पर तस्कीन अहमद और मुस्तफिजुर रहमान को आउट कर अफगानिस्तान को जीत दिलाई और टीम को सेमीफाइनल में पहुंचा दिया.

error: Content is protected !!