छत्तीसगढ़

हम सब आदिवासी समाज के वंशज-मोहन भागवत

रायपुर। डेस्क: संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि हम सब आदिवासियों के वंशज हैं. छत्तीसगढ़ में सरकार के खिलाफ आदिवासियों के विरोध के बीच राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि हम सब आदिवासियों के वंशज हैं.

इससे पहले गोंड आदिवासी समाज के उपाध्यक्ष मोहन सिंह टेकाम ने आरोप लगाया कि छत्तीसगढ़ में सरकार आदिवासियों को प्रताड़ित कर रही है. टेकाम ने माओवादियों द्वारा भी प्रताड़ित होने की बात कही. टेकाम ने कहा कि बस्तर में प्रशासन और माओवादियों के कारण समाज के लोग प्रताड़ित हो रहे हैं. भोले-भाले आदिवासियों से दुराचार हो रहा है. टेकाम ने संघ प्रमुख से इसकी रोकथाम के लिए भी संघर्ष करने का आग्रह किया.

इसके बाद संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि हम सब आदिवासियों के वंशज हैं. उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान से बर्मा तक और तिब्बत से लेकर श्रीलंका तक, जितने जनसमूह रहते हैं, उतने जनसमूह का डीएनए यह बता रहा है कि उनके पूर्वज समान हैं. यह हम सबको जोड़ने वाली बात है. हम समान पूर्वजों के वंशज हैं.

उन्होंने कहा कि पूरे विश्व को भारत पर भरोसा है. भारत को कभी किसी देश को जीतना नहीं है. हमको भारत को दुनिया का सिरमौर बनाना है, लेकिन किसी को डरा कर नहीं. जब तक भारत है, तब तक हम आप हैं. भारत नहीं रहेगा, तो हम आप नहीं रह सकते.

error: Content is protected !!