छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में फिर सूखे की दस्तक

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में एक बार फिर सूखा पड़ने के आसार नज़र आ रहे हैं. राज्य में बारिश की कमी के कारण केंद्र सरकार ने 13 ज़िलों की 41 तहसीलों को सूखा ग्रस्त घोषित करते हुये कार्ययोजना बनाने के निर्देश जारी किये हैं. माना जा रहा है कि अगले सात दिनों में बारिश नहीं हुई तो सूखा प्रभावित इलाकों में और बढोत्तरी हो सकती है.

दक्षिण छत्तीसगढ़ को छोड़ कर पूरे राज्य में बारिश की कमी है. आषाढ़ और सावन के बीत जाने के बाद किसानों को भादो से उम्मीद है. राज्य के कम से कम 3.50 लाख हेक्टेयर में किसानों का रोपा अब भी बचा हुआ है. लेकिन लगता नहीं है कि किसानों की यह उम्मीद भी पूरी हो पायेगी.

दूसरी ओर मौसम विभाग ने अगले 10 दिनों तक बारिश नहीं होने की आशंका जताई है, जिससे किसानों के माथे पर बल पड़ गये हैं. धान की फसल ठीक से खड़ी भी नहीं हो पाई थी कि अब पानी की कमी से उनका बच पाना मुश्किल नज़र आ रहा है. कई इलाकों में तो किसानों ने अपने पालतू जानवरों को ऐसे खेतों में छोड़ दिया है. सूखे के इस हालात से निपटने के लिये फिलहाल सरकार कार्ययोजना बना रही है.

पिछले दो महीने की बारिश के आंकड़े बताते हैं कि राज्य में केवल 612.3 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से कम है. किसानों का कहना है कि अगर अगले एक-दो दिन में बारिश हुई तो ठीक, अन्यथा बाद में होने वाली बारिश का किसानों के लिये कोई अर्थ नहीं है.

error: Content is protected !!