छत्तीसगढ़

4 सगे भाइयों की शादी 4 सगी बहनों से

जांजगीर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के एक गांव में बुधवार को 4 सगी बहनों की शादी 4 सगे भाइयों से होगी. जांजगीर चांपा की इस अनूठी शादी को लेकर परिजनों में भी भारी उत्सुकता है. लोगों का कहना है कि इस तरह की शादी की बात उन्होंने धार्मिक ग्रंथों में पढ़ी या फिर किस्से कहानियों में सुनी है. आसपास के इलाके में भी लोग इस शादी को लेकर चर्चा कर रहे हैं.

जैजपुर के मल्दा गांव के धनाराम गौतम की छह बेटियां हैं. दो बेटियों का ब्याह कुछ साल पहले हो चुका है लेकिन घर की माली हालत के कारण चार बेटियों की शादी में परेशानी आ रही थी. उनकी इच्छा थी कि चारों बेटियों की शादी एक साथ हो जाये तो अच्छा होगा. इसके लिये वे योग्य वरों की तलाश कर रहे थे, लेकिन उन्हें उम्मीद नहीं थी कि चारों बेटियों की शादी, एख ही घर में चार सगे भाइयों के साथ ही हो जाएगी.

बताते हैं कि धनाराम गौतम को नवागढ़ इलाके के कटौद गांव के रहने वाले लकेश राम कश्यप का पता चला, जहां वे अपनी बेटियों का रिश्ता करने पहुंचे. पता चला कि लकेश राम कश्यप के चार बेटे हैं.

फिर क्या था, धनाराम गौतम ने अपनी चारों बेटियों का ब्याह, लकेश राम के चारों बेटों से करने का प्रस्ताव दिया. गांव-घर के लोग बैठे. आपत्ति तो किसी को नहीं थी लेकिन जिसने भी सुनी, एक बार के लिये चौंक गया. लड़कों से बात हुई तो उन्होंने भी पिता की हां में सहमति जताई.

इसके बाद लकेश राम के बेटे 26 साल के मालिकराम की शादी धनाराम की सबसे बड़ी बेटी सुनीता के साथ, 24 साल के सालिकराम की दुर्गा के साथ, 22 साल के हरप्रसाद की शारदा के साथ और 19 साल के हरिराम की शादी राधा के साथ तय कर दी गई.

परिवार के सदस्यों का कहना था कि एक ही घर से चार बेटियां आ रही हैं और चारों सगी बहने हैं, ऐसे में घर में सुख शांति रहेगी.

error: Content is protected !!