छत्तीसगढ़रायपुर

छत्तीसगढ़ में जल्द एथलेटिक्स अकादमी

रायपुर | संवाददाता: रायपुर में जल्द ही भारतीय खेल प्राधिकरण का क्षेत्रीय कार्यालय खोला जायेगा.रविवार को राजधानी रायपुर में हुये हाफ मैराथन के दौरान इसकी घोषणा की गई. इस कार्यक्रम में 3 साल के बच्चे से लेकर 80 साल के करीब 15 हजार लोगों ने हिस्सा लिया. इस दौरान मिल्खा सिंह तथा गीता फोगाट ने मैराथन दौड़ में हिस्सा लेने वालों का उत्साह बढ़ाया. इस अवसर पर केन्द्रीय खेल और युवा मामलों के राज्य मंत्री विजय गोयल ने छत्तीसगढ़ के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) का क्षेत्रीय कार्यालय रायपुर में जल्द खोलने का ऐलान किया और कहा कि इसमें निदेशक स्तर के अधिकारी पदस्थ किए जायेंगे. वर्तमान में छत्तीसगढ़ को खेलों से संबंधित विषयों के लिए प्राधिकरण के भोपाल कार्यालय से सम्पर्क करना पड़ता है.

डॉ. रमन सिंह ने इस अवसर पर कहा – छत्तीसगढ़ में राज्य स्तरीय हाफ मैराथन का यह पहला आयोजन था. इसमें राज्य के हजारों लोगों के साथ देश के विभिन्न राज्यों के धावक भी शामिल हुये. उनके अलावा 6 देशों के लोगों ने भी इस मैराथन दौड़ में हिस्सा लिया. इसके फलस्वरूप राज्य स्तरीय होते हुये भी मैराथन का स्वरूप राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर का हो गया. नया रायपुर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है. इसके प्रति जागरूकता बढ़ाना भी आयोजन का उद्देश्य था.

डॉ. रमन सिंह ने कहा कि अगले साल भी यह आयोजन किया जाएगा, जिसमें हमारा लक्ष्य होगा कि कम से कम 40 हजार लोग यहां एक साथ दौड़ें. उन्होंने कहा- आज के आयोजन में देश के 92 वर्षीय प्रसिद्ध और लोकप्रिय धावक मिल्खा सिंह ने अपनी गरिमामय उपस्थिति से सबका उत्साह बढ़ाया. भारत की प्रसिद्ध रेसलर गीता फोगट और कई अर्जुन पुरस्कार प्राप्त तथा अन्य कई राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त खिलाड़ियों ने भी यहां आकर धावकों का हौसला बढ़ाया.

मुख्यमंत्री ने कहा- दौड़ की शुरूआत जब हो रही थी, उस वक्त सूर्य की लालिमा के साथ ताजा हवा का झोंका सबको नई ऊर्जा दे रहा था.

error: Content is protected !!