राष्ट्र

गृह मंत्रालय की वेबसाइट हैक

नई दिल्ली | संवाददाता: केन्द्रीय होम मिनिस्ट्री की वेबसाइट को हैक हो गई है. इसके तुरंत बाद नैशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर ने होम मिनिस्ट्री की वेबसाइट को ब्लॉक कर दिया है. अधिकारी तथा साइबर एक्सपर्ट मामले की जांच कर रहे हैं. इससे पहले पाकिस्तान से जुड़े संदिग्ध हैकरों ने नये साल यानी 1 जनवरी के दिन राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड की वेबसाइट को हैक कर लिया था और उस पर प्रधानमंत्री तथा भारत विरोधी आपत्तिजनक बातें पोस्ट कर दी थीं. अधिकारियों ने बताया कि हैकिंग के प्रयास का पता लगने के बाद एनएसजी की वेबसाइट को यहां स्थित उसके मुख्यालय से ब्लॉक कर दिया गया था. हैकरों ने वेबसाइट के होम पेज पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत विरोधी बातें पोस्ट कर दी थीं.

बता दें कि पिछले 4 वर्षों में केंद्र और राज्य के सरकारी विभागों की 700 से ज्यादा वेबसाइट्स को हैक किया जा चुका है और साइबर क्राइम के इस मामले में 8,348 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

हैकर्स ने खुद को ‘Alone Injector’ बताया था. हैकर्स द्वारा एक एनएसजी की वेबसाइट पर एक फोटो भी डाली गई थी, जिसमें पुलिस को नागरिकों को पीटते हुए दिखाया गया था. इसके साथ ही उस पर लिखा था ‘फ्री कश्मीर- आजादी हमारा लक्ष्य है.’ इस हैकिंग के पीछे किसी पाकिस्तान समूह का हाथ होने का शक था, क्योंकि हैकर्स ने पाक की इंटेलिजेंस एजेंसी ISI का जिक्र किया था और पाकिस्तानी समर्थन में नारे भी लगाए गए थे. अधिकारियों को हैकिंग की जानकारी मिलते ही वेबसाइट ऑफलाइन हो गई थी.

हाल ही में कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट हैक कर उनके और परिवार के बारे में आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग किया गया था. इसके बाद कांग्रेस का भी ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट हैक कर लिया गया था. यह काम ‘Legion’ नाम के हैकर्स ग्रुप द्वारा किया गया था. कुछ दिनों बाद ही कुछ प्रभावशाली पत्रकारों के भी ट्विटर अकाउंट को इसी ग्रुप ने निशाना बनाया था.

error: Content is protected !!