छत्तीसगढ़बिलासपुर

छत्तीसगढ़: ट्रांसपोर्ट बिजनेस ठप्प

बिलासपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में ट्रांसपोर्ट का कारोबार नोटबंदी के कारण ठप पड़ गया है. ट्रांसपोर्ट कारोबारियों का कहना है कि पूरे राज्य की स्थिति कमोबेश ऐसी ही है. पिछले 10 दिनों में ट्रांसपोर्ट का कारोबार 60 से 70 फीसदी तक ठप्प हो गया है.

ट्रांसपोर्ट का कारोबार ठप्प पड़ने से माल ढ़ुलाई बंद है जिसका सीधी असर मालों की कमी के चलते दामों के बढ़ जाने के रूप में सामने आने वाला है.

बताया जा रहा है कि पिछले 10 दिनों में ट्रांसपोर्ट का करीब 20 करोड़ रुपये कारोबार प्रभावित हुआ है. 500 एवं 1000 के नोट न होने के कारण ड्राइवर बाहर माल लेकर जाने में असमर्थ हैं. उनका कहना है कि पेट्रोल पंप पर तो नोट चल जाते हैं परन्तु सबसे परेशानी उन्हें ढाबों में, मैकेनिक के यहां, कलपुर्जे खरीदने में आ रही है. इसलिये ड्राइवर गाड़ी लेकर जाना नहीं चाहते हैं.

इसके अलावा छोटे नोटों के गायब होने से मजदूरों से माल की ढुलाई भी नहीं कराई जा सक रही है. ऐसे में लोडिंग-अनलोडिंग की समस्या सामने आन खड़ी हुई है.

इस्पात तथा सीमेंट कारोबार ठप्प पड़ा है. यहां पर सारा कारोबार नगद में होता है इसलिये उऩके यहां से बिक्री कम हो गई है. सीमेंट के कारोबारी नया स्टाक बिल्कुल नहीं खरीद रहें हैं. उन्हें इस बात का डर है कि नगदी की कमी के कारण रियल स्टेट का कारोबार भी ठंडा रहने वाला है.

वहीं दाल के कारोबारियों का कहना है कि बिलासपुर से दिन में 40 ट्रक दाल का व्यापार होता था जो अब सिमटकर 10 पर रह गया है. एक ट्रक में 20 टन दाल आता है.

नोटबंदी के पहले बिलासपुर से रायपुर कोयले का व्यवसाय रोजाना 100 ट्रकों के करीब का होता था जो अब 30 से 40 ट्रक तक सिमट गया है.

error: Content is protected !!