कोरबाछत्तीसगढ़

कोरबा: प्लास्टर के बाद हाथ काटना पड़ा

कोरबा | अब्दुल असलम: छत्तीसगढ़ के कोरबा में एक डॉक्टर की कथित लापरवाही की कीमत स्कूली छात्र को हाथ गवां कर चुकानी पड़ी है. कोरबा के कक्षा दसवीं के छात्र जैनेंद्रनाथ का हाथ खेलते समय टूट गया था. जिसके बाद उसके परिजनों ने कोरबा के टीपी नगर स्थित साहू अस्पताल में उसका इलाज करवाया था. साहू अस्पताल के डॉक्टर राजेन्द्र साहू ने बच्चे के हाथ में प्लास्टर कर दिया था परन्तु बाद में उसी हाथ के सड़ने से जैनेंद्रनाथ को अपना हाथ कटवा देना पड़ा.

पीड़ित छात्र के परिजनो कीं रिपोर्ट पर कोतवाली थाना में डॉक्टर राजेन्द्र साहू के खिलाफ इलाज में कोताही बरतने का अपराध दर्ज कर लिया गया हैं.

छत्तीसगढ़ के कोरबा के फोकटपारा निवासी कक्षा दसवी में पढ़ने वाले जैनेंद्रनाथ का 8 अप्रैल को खेलने के दौरान हाथ टूट गया था. उसके बाद उसके परिजनों ने जैनेंद्रनाथ का ईलाज टीपी नगर स्थित हड्डी रोग चिकित्सक डॉ.राजेंद्र साहू के अस्पताल में कराया. जहां पर डॉक्टर ने उसके हाथ में प्लास्टर लगाया गया. कुछ दिनों बाद जैनेंद्रनाथ के हाथ में सूजन और तकलीफ बढञने पर डॉक्टर को बताया गया तो डॉक्टर ने पट्टी खोली तो पता चला की उसके हाथ में गैस गैंगरिन हो गया हैं. जिसका उपचार कोरबा में नहीं होने का हवाला देते हुये उसे बिलासपुर सिम्स रिफर कर दिया गया था.

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के सिम्स के डॉक्टरो ने हाथ के सड़ने की जानकारी देते हुये तुरंत हाथ को काटने की सलाह दी नहीं तो पूरे शरीर में जहर फैलने से जीवन संकट में पड़ने की बात बताई. डॉक्टरो की सलाह पर गरीब परिवार ने अपने मासूम का जीवन बचाने उसका बायां हाथ कटवा दिया.

जैनेंद्रनाथ के परिजनों का आरोप हैं कि डॉ.राजेंन्द्र साहू की लापरवाही से उनके बेटे का हाथ खराब हो गया. एक हाथ से लाचार जैनेंद्रनाथ को पढ़ने लिखने के साथ कई परेशानी का सामना करना पड रहा हैं.

इधर कोतवाली पुलिस ने पीड़ित परिवार की रिपोर्ट पर डॉ.राजेंन्द्र साहू के खिलाफ इलाज में कोताही कर मानव जीवन को संकट मे डालने का अपराध दर्ज कर लिया. कोतवाली थाना के एसआई जांच अधिकारी वीसी राय ने बताया कि जिला अस्पताल की मेडिकल बोर्ड टीम की रिपोर्ट में भी साफ तौर पर डॉ.राजेन्द्र साहू की लापरवाही को माना हैं.

वहीं, इस मामले में आरोपी डॉ.राजेन्द्र साहू उन पर लगे आरोपो को गलत बता रहे हैं और साथ ही मेडिकल बोर्ड की रिपोर्ट पर भी सवाल खडे कर रहे हैं.

गौरतलब है कि डॉ.राजेन्द्र साहू के खिलाफ लापरवाही का ये कोई पहला मामला नहीं हैं इससे पहले भी इलाज में लापरवाही का मामला उजागर हो चुका हैं लेकिन मामला पुलिस तक नहीं पहुंचने के कारण कोई कारवाई नहीं हुई थी.

अपडेट-09012020

जिला उपभोक्ता फोरम में डॉ.राजेंद्र साहू को राहत

कोरबा | संवाददाता: कोरबा के एक डॉक्टर पर छात्र के उपचार में कथित लापरवाही के मामले में जिला उपभोक्ता फोरम से डॉ. राजेंद्र साहू को बड़ी राहत मिली है. फोरम ने उन्हें इस मामले में दोषी नहीं पाया है.

18 मार्च 2015 को फोकटपारा सर्वमंगला रोड निवासी जैनेन्द्रनाथ द्वारा प्रकरण क्र: cc/15/32 में दिनांक 2 दिसंबर 2019 को आदेश पारित करने हुए उस परिवाद हो ख़ारिज कर दिया है, जिसमें डॉ. साहू को आरोपी बना कर मुआवजे की मांग की गई थी.

इस मामले में जैनेन्द्रनाथ के परिजनों ने आरोप लगाया था कि डॉ राजेंद्र साहू की लापरवाही से उनके बेटे की हाथ को काटने की नौबत आई. लेकिन उपभोक्ता फोरम में सुनवाई के बाद यह प्रमाणित नहीं हो पाया कि इसमें चिकित्सक ने कोई लापरवाही बरती थी. इसके बाद मामले को कारिज कर दिया गया.

error: Content is protected !!