ताज़ा खबर

छत्तीसगढ़ की 61 साल की जेसीबी ऑपरेटर दमयंती जाएंगी जापान

रायपुर । संवाददाता: छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के छोटे से गांव खैरझिटी की रहने वाली 61 साल की दमयंती सोनी को देख कर यक़ीन नहीं होता कि वे जेसीबी कंपनी का भारी भरकम बैकहो लोडर चलाती होंगी.

लेकिन जिस अंदाज में वो बैकहो लोडर को ऑपरेट करती हैं, वो बड़ों-बड़ों को दांतों तले उंगलियां दबाने के लिए मजबूर कर देता है.

गुजराती माध्यम से 11वीं कक्षा तक की पढ़ाई करने वाली दमयंती के पति उत्तम कुमारी सोनी भी ड्राइवर थे. लेकिन 2012 में उनके निधन के बाद दमयंती पर ही घर और परिवार चलाने का बोझ आ गया.

बहुत सोच-विचार के बाद उन्होंने ड्राइविंग के पेशे को ही अपनाना तय किया.

वो बताती हैं कि उन्होंने सबसे पहले टाटा हिताची कंपनी के बैकहो लोडर की सबसे आधुनिक मशीन को ऑपरेट किया. यह साउथ एशिया कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट एक्सपो का क़िस्सा है.

इसके बाद उन्होंने कभी पलट कर पीछे नहीं देखा. आज की तारीख़ में वे बैकहो लोडर को इस अंदाज में चलाती हैं, जैसे लोग दुपहिया वाहन चलाते हैं.

दमयंती छत्तीसगढ़ की बैकहो लोडर चलाने वाली पहली महिला हैं. वे कहती हैं-“कम से कम 65 साल की उम्र तक तो जेसीबी चलाउंगी ही.”

दमयंती सोनी

तीन साल पहले उन्हें जापान के एक एक्सपो में बुलाया गया था लेकिन कोरोना के कारण उनका जाना चल गया था.

अब जब उन्हें फिर से जापान बुलाया गया है तो आर्थिक सहायता के लिए वे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के जनदर्शन कार्यक्रम में पहुंची.

मुख्यमंत्री ने उन्हें आश्वस्त किया कि आप छत्तीसगढ़ का नाम देश भर में रोशन कर रही हैं. आप सामान पैक करें, सरकार आपको जापान भेजेगी. आप तैयारी करें.

मुख्यमंत्री ने दमयंती की प्रशंसा करते हुए कहा कि आप छत्तीसगढ़ की महिलाओं के लिए रोलमॉडल हैं. आप ऐसे ही महिलाओं को प्रोत्साहित करते रहिए.

error: Content is protected !!